featured देश

सेना भर्ती रैली के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका, दिल्ली और हरियाणा के लिए हो रही भर्तियां

Army Recruitment Rally 2021

नई दिल्ली: Army Recruitment Rally 2021: भारतीय सेना भर्ती रैली में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए सुनहरा अवसर है। भारतीय सेना द्वारा दिल्ली राज्य के उम्मीदवारों और हरियाणा राज्य के फरीदाबाद, गुरूग्राम, मेवात (नूह) और पलवल जिलों के उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाना है। दिल्ली कैंट स्थित सेना भर्ती कार्यालय द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना की मानें तो हिमाचल प्रदेश के उना स्थित इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम में 18 मार्च से 25 मार्च 2021 तक रैली का आयोजन किया जाना है। यह भर्ती रैली सिपाही डी फार्मा कटेगरी के लिए आयोजित होगी वहीं रैली में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार को इंडियन आर्मी के निर्धारित अप्लीकेशन पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। सभी इच्छुक उम्मीदवार पोर्टल पर 13 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन?

डी. फार्मा कटेगरी में सिपाही की भर्ती रैली के लिए वह सभी उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो और फार्मा काउंसिल ऑफ इंडिया या किसी स्टेट फार्मा काउंसिल से न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ डी फार्म पास किया हो। हालांकि, न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ बीफार्मा पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों की आयु 19 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानि कि उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 1995 से पहले और 30 सितंबर 2001 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

फिजिकल स्टैंडर्ड क्या होने चाहिए

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के साथ-साथ उम्मीदवारों को सेना द्वारा निर्धारित न्यूनतम शारीरिक मानदंडों को पर भी खरा उतरना होता है। इसके अनुसार उम्मीदवार की हाइट कम से कम 170 सेमी और चेस्ट कम से कम 77 सेमी (5 फुलाव सहित) होना चाहिए। हालांकि, इंडियन गोरखा, टाइबल एरिया, एक्ससर्विसमेन के पुत्रों और अन्य के लिए शारीरिक मानदंडों में छूट भी दी गई।

Related posts

जम्मू कश्मीर में केंद्र के आदेशों की उड़ाई जा रही धज्जियां

Ravi Kumar

जाह्नवी कपूर के डांस को देख सलमान खान ने कहा ये, आप भी जाने

mohini kushwaha

सूडान में फंसे भारतीयों की रिहाई के लिए ‘ऑपरेशन संकटमोचन’

bharatkhabar