January 26, 2022 12:44 pm
Sputnik News - Hindi-Russia Breaking News featured दुनिया

आर्मेनिया ने अजरबैजान के टैंक को करबाख में तबाह करने का वीडियो किया जारी

अजरबैजान

अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच नागोर्नो-करबाख में एक हफ्ते से झड़पें चल रही हैं, जिसमें दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आक्रामन का आरोप लगा रहे हैं। बाकू और येरेवन दोनों ने लामबंदी की घोषणा की और क्षेत्र में नष्ट किए गए सैन्य वाहनों के कई वीडियो जारी किए हैं।

स्पूतनिक (हिंदी), न्यूज़ एजेंसी रूस

आर्मेनिया के रक्षा मंत्रालय ने नागोर्नो-करबाख में हालिया झड़पों के दौरान एक अज़रबैजानी टैंक को नष्ट करने का कथित तौर पर चित्रण करते हुए एक वीडियो जारी किया है। MoD के प्रेस सचिव शुशन स्टेपनीन द्वारा साझा किये गए, फुटेज में, सैन्य वाहन प्रत्यक्ष हमले के बाद फट गया, जिसके बाद धुएं का एक बादल दिखाई देता है।

नागोर्नो-करबाख क्षेत्र, जिसे आर्ट्सख के रूप में भी जाना जाता है, 1991 में सोवियत अजरबैजान से स्वतंत्रता की घोषणा की, जिसके परिणामस्वरूप 1992-1994 में अर्मेनियाई और अज़रबैजानी दोनों के बीच संघर्ष हुआ। युद्ध के दौरान हजारों लोगों के वहां से चले जाने का दावा किया गया, मास्को ने बाकू और येरेवन के बीच एक संघर्ष विराम समझौते में मध्यस्थता करके विवाद को सुझाया। तब तक एक लाख से अधिक लोग क्षेत्र से भागने के लिए मजबूर हो गए थे।

करबाख तब से एक अपरिचित राज्य बना हुआ है, जबसे आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच संबंध बिगडने से अभी भी बने हुए संघर्ष के परिणाम हैं।

आर्मेनिया के रक्षा मंत्रालय ने ‘गिराए गए’ Su-25 विमान की जारी की तस्वीर

 

Related posts

अन्तरर्जातीय विवाह पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी: आदमी को वफादार पति और महान प्रेमी होना चाहिए

Trinath Mishra

आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बधाई हो’ कर रही है दर्शकों को जमकर एंटरटेन, जाने अब तक कमाई

Rani Naqvi

51 साल के हुए राहुल गांधी, सेवा दिवस के रूप में जन्मदिन मना रही कांग्रेस

pratiyush chaubey