September 22, 2021 11:32 pm
featured देश

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी ट्विटर हैंडल से ट्वीट करने वाली तीसरी महिला बनी कश्मीर की आरिफा

पीएम मोदी 1 अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी ट्विटर हैंडल से ट्वीट करने वाली तीसरी महिला बनी कश्मीर की आरिफा

नई दिल्ली। अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करने वाली तीसरी महिला कश्मीर की आरिफा हैं। श्रीनगर की रहने वाली आरिफा ने बताया कि उन्होंने क्राफ्ट मैनेजमेंट किया है। उन्होंने बताया कि कैसे कभी कश्मीर की शान रही दस्तकारी दम तोड़ रही है। आरिफा ने नमदा दस्तकारी को जिंदा करने की अपनी पहल के बारे में बताया और महिलाओं से नौकरी ढूंढने की जगह नौकरी देने के लिए आंट्रप्रन्योरशिप की तरफ बढ़ने की अपील की।

बता दें कि उनके मुताबिक, उन्हें फील्ड विजिट के लिए कारीगरों के घरों में ले जाया जाता था। तब उन्हें पता चला कि आज कारीगरों की हालत ऐसी क्यों है और दस्तकारी क्यों दम तोड़ रही है। उन्होंने बताया कि कारीगरों को उनके मेहनत की उचित मजदूरी नहीं मिलती है। इससे दस्तकारी को गहरा धक्का लगा। आरिफा ने ठान लिया कि वह कश्मीर रहकर कश्मीर के लिए कुछ न कुछ जरूर करेंगी। फिर उन्होंने नमदा क्राफ्ट में दोबारा जान डालने की ठान ली। नमदा ऊन युक्त दरी होती है।

वहीं उन्होंने बताया कि नमदा की महिला कारीगरों को हर दिन 50 रुपये मिलते थे। विदेशों में इसका निर्यात भी गिरकर 2% पर पहुंच गया। आरिफा ने महिलाओं का एक समूह बनाया और नमदा को रिवाइव करने में जुट गईं। वह सात सालों से नमदा का अच्छा खासा बिजनस खड़ा कर चुकी हैं। उनका कहना है कि महिलाओं को जॉब ढूंढने की जगह आंट्रप्रन्योरशिप पर ध्यान देना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स महिलाओं को सौंप दिए हैं। उन्होंने देशभर से सात प्रेरणदायी महिलाओं का चयन किया है जो बारी-बारी से ट्वीट कर रही हैं। पीएम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करने वाली महिला स्नेहा मोहन दास हैं। उनके बाद मालविका अय्यर और आरिफा ने #SheInspiresUs के साथ ट्वीट किया है।

Related posts

भरतपुर: गिर्राज विला में आयोजित हुआ ईद मिलन समारोह, आपसी भाईचारा बनाए रखने की अपील

pratiyush chaubey

खैहरा के आरोपों पर विधानसभा में एकजुट दिखी कांग्रेस-अकाली

lucknow bureua

प्रधानमंत्री ने अपने आवास पर 18वें एशियाई खेलों के पदक विजताओं से मुलाकात की

mahesh yadav