कहीं आप भी तो जल्दी जल्दी खाना नहीं खाते, हो जाइए सावधान

लखनऊ: खाना खाने के दौरान जितना पोषण और साफ-सुथरे माहौल की जरूरत होती है। उतना ही समय भी आवश्यक होता है। कई बार जल्दी-जल्दी खाना खाने के चक्कर में हम कई बीमारियों को न्योता दे देते हैं।

खराब कर सकता है सेहत

समय की कमी के चलते कई बार जल्दी-जल्दी खाना निपटाना पड़ता है। ऐसा एक दो बार होने पर कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन जब यह हमारी आदत में शामिल हो जाता है तो इसका असर सेहत पर भी पड़ने लगता है। इसीलिए खानपान के लिए पर्याप्त समय निकालना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए, वरना हमारा शरीर कई बीमारियों का घर हो जाता है।

मोटापा की बड़ी वजह

अगर आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो सावधान हो जाइए। यह मोटापे का कारण बन सकता है। धीरे-धीरे अच्छे से चबाकर खाना खाने से यह आसानी से पच जाता है और सभी पोषक तत्व हमारे शरीर में लगते हैं। लेकिन कई बार जल्दबाजी के चक्कर में हम अपने पेट को और शरीर दोनों को नुकसान पहुंचा देते हैं।

कहीं आप भी तो जल्दी जल्दी खाना नहीं खाते, हो जाइए सावधान

पाचन भी होगा प्रभावित

मोटापे के साथ-साथ जल्दबाजी में खाना-खाने से पाचन क्रिया भी प्रभावित हो जाती है। जिसके कारण दिन भर पेट और मुंह का स्वाद बिगड़ा हुआ लगता है। एसिडिटी की भी समस्या देखने को मिलने लगती है।

कई बार जल्दबाजी में खाना खाने से शुगर की बीमारी भी हमें अपनी पकड़ में ले लेती है। इसके अलावा शरीर में जब पाचन सही से नहीं होता तो इसका मेटाबॉलिज्म पर भी असर होता है। जिससे बॉडी के अंदर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी ज्यादा हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि खाने के दौरान पूरा समय दिया जाए और आराम से चबा चबाकर खाना खाया जाए।

नोट- उपरोक्त तथ्य सामान्य जानकारी के अनुसार हैं। किसी भी तरह की बीमारी के लक्षण होने पर सबसे पहले डॉक्टर को दिखाएं।

अल्मोड़ा: पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने मोदी सरकार के खिलाफ बोला हल्ला

Previous article

मेरठ: BJP विधायक ने सपा पर साधा निशाना, कहा सपा आतंवादियों के साथ!

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured