January 28, 2023 2:46 am
Breaking News देश भारत खबर विशेष राज्य हेल्थ

सेहत को दोगुनी रफ्तार से ठीक करेगा खुबानी, सेक्सी लाइफ को करेगा हैवी ड्यूटी में तब्दील

khubani fruits सेहत को दोगुनी रफ्तार से ठीक करेगा खुबानी, सेक्सी लाइफ को करेगा हैवी ड्यूटी में तब्दील
  • हेल्थ डेस्क, नोएडा

इंसानों की जिंदगी में आजकल समय की कमी के चलते सेहत को डुबोने के सिवा कोई और चारा नहीं बचा है, माना जा रहा है कि सेहत को बनाने के लिए कई प्रकार के टिप्स अपनाने पड़ते हैं जैसे जिम जाना, डाइट पर ध्यान देना और इसके अलावा मानसिक शांति के लिए योग और ध्यान करना।

कहते हैं कि फल, सब्जियां और संतुलित आहार से सेहत को अच्छा किया जा सकता है इसी में शामिल है खुबानी जो एक प्रकार का फल है, इसे एप्रिकॉट के नाम से जाना जाता है। फल में सारे विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं-

ये होता है इसमें ज्यादा:

फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, बहुत कम मात्रा में कैलोरी खुबानी को विशेष बनाता है, कहते हैं कि प्रतिदिन नाश्ते में खुबानी का सेवन करने से वजन बहुत तेजी से कम होता है और स्वास्थ बेहतर रहता है। इसको खाने से भूख नियंत्रित रहती है और बार बार भोजन करने की इच्छा नहीं होती है।

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपका पाचन तंत्र बेहतर हो। खुबानी एक ऐसा फल है जिसमें अन्य फलों की अपेक्षा काफी उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। नियमित रुप से खुबानी खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है जिसके कारण वजन नहीं बढ़ता है।

Related posts

बेटी से छेड़खानी का विरोध करने पर दबंगों ने पिता की चाकू से गोद कर उतारा मौत के घाट

rituraj

मंगल ग्रह पर बस्ती बसाने के लिए यूएई ने लॉन्च किया पहला सेटेलाइट..

Rozy Ali

रसोंईं गैस आज से होगी मंहगी, 282.50 का हुआ छोटू सिलेंडर

bharatkhabar