लाइफस्टाइल

चॉकलेट खाए नहीं बल्कि चेहरे पर भी लगाएं होंगे अद्भुत फायदें

chocolate, face, beneficial, Lifestyle, Soft, skin, india, beautiful

नई दिल्ली। आज तक आपने चॉकलेट का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए किया होगा। लेकिन क्या कभी आपने चॉकलेट को त्वचा पर लगाने में इस्तेमाल किया है अगर नहीं तो अब करके देखिए। क्यों कि चॉकलेट को त्वचा पर लगाने से आपको अद्भुद फायदें मिलेंगे। बता दें कि चॉकलेट खाना न केवल आपके शरीर के लिए अच्छा होता है, बल्कि इसे त्वचा, चेहरे या शरीर पर लगाने से रंग-रूप भी निखरता है और त्वचा मुलायम हो जाती है। ओरिफ्लेम इंडिया की सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर और फिपास की आहार और पोषण विशेषज्ञ मेहर राजपूत ने त्वचा को चॉकलेट से होने वाले फायदों के बारे में ये जानकारियां दी हैं।

chocolate, face, beneficial, Lifestyle, Soft, skin, india, beautiful
Use of chocolate on face

चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर कर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाता है। चॉकलेट का इस्तेमाल त्वचा पर करने से त्वचा में कसाव आता है।

वहीं ये यह एंटी-इनफ्लैमेटरी होता है। जिससे यह रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बिल्कुल उपयुक्त होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में चमक आएगी।

वही डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा मुलायम बनाती है और त्वचा में नमी बरकरार रखती है।

चॉकलेट फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखता है, झुर्रियां दूर करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है।

चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लैवेनोल रक्त चाप को नियंत्रित करता है। कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ह्रदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर त्वचा को कोमल बनाता है।

चॉकलेट फेशियल आजकल खूब चलन में हैं। यह न सिर्फ त्वचा का रंग साफ करता है। बल्कि झुर्रियां और महीन रेखाएं भी कम करता है।

एक-तिहाई कप कोको पाउडर में 2-3 बड़ा चम्मच शहद और कुछ नींबू के रस की बूंदे मिलाएं। इस चॉकलेट फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें इससे त्वचा मुलायम होगी। रंग साफ होगा और चेहरे पर चमक और निखार भी आएगा।

यह चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है और झुर्रियों दाग-धब्बों को दूर करता है।

Related posts

नहीं हो रहा वजन कम तो ना करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान !

Rahul

लाइमलाइट में छाया शिल्पा शेट्टी का किलर साड़ी स्वैग-आप भी देखें

mohini kushwaha

शाहिद कपूर ने अपनी वाइफ मीरा को लेकर कहा कि…

mohini kushwaha