November 30, 2022 10:00 pm
साइन्स-टेक्नोलॉजी featured बिज़नेस

Apple के iPhone 12 को भारत में बनाने की तैयारी: रिपोर्ट

Apple

Apple भारत में iPhone 12 को बनाने की योजना बना रही है। iPhone 12 बनाने की इस नई योजना को ऐप्पल पार्टनर विस्ट्रॉन द्वारा कथित तौर पर अगले साल के मध्य से शुरू किया जा सकता है। ऐप्पल पहले से ही देश में अपने कुछ मौजूदा iPhone मॉडलों को असेंबल कर रहा है। ऐप्पल iPhone 11 और iPhone XR के साथ-साथ iPhone 6s और iPhone 7 को पहले से ही असेंबल कर रहा है। विस्ट्रॉन ने मई 2017 में देश में iPhone मॉडल असेंबल करना शुरू कर दिया था।

Apple की ऑफिसियल घोषणा बाकी

बिज़नेस स्टैण्डर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 12 भारत में बनाया जाने वाला सातवां iPhone मॉडल होगा। बता दें कि iPhone 12 को अभी ऐप्पल द्वारा ऑफिसियल रूप से घोषित किया जाना बाकी है। बिज़नेस स्टैण्डर्ड ने परिचित लोगों का हवाला देते हुए कहा कि फोन को विस्ट्रॉन की कर्नाटक फैसिलिटी में बनाया जाएगा।

iPhone SE का भी हो सकता निर्माण

ऐप्पल ने अब तक देश में पांच iPhone मॉडल का स्थानीयकरण किया है, iPhone 11 नवीनतम मॉडल है, जिसे जुलाई में मेक इन इंडिया के तहत भारत में बनाना शुरू किया गया था। विस्ट्रॉन कथित तौर पर इस साल के अंत तक देश में iPhone SE (2020) का निर्माण भी शुरू करने की योजना में है।

होगा 2,900 करोड़ रुपए का निवेश

बिजनेस स्टैंडर्ड की के मुताबिक विस्ट्रॉन की स्थानीय निर्माण प्रक्रिया के विस्तार के लिए चरणबद्ध तरीके से लगभग 10,000 कर्मचारियों को नौकरी देने की योजना बना रही है। हालांकि, वर्तमान में, इस फैसिलिटी में लगभग 1,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसके अलावा, कॉन्ट्रेक्ट निर्माता ने परिचालन को बढ़ाने के लिए 2,900 करोड़ रुपये का निवेश करने की भी योजना बनाई है।

iPhone 12 सीरीज को लांच करने में देरी

माना जा रहा है कि ऐप्पल iPhone 12 सीरीज को लांच करने में कुछ देरी लगा रही है। खबर है कि कंपनी नए आईफोन के साथ नई ऐप्पल वॉच और नए iPad मॉडल को अब अक्टूबर में लांच करेगी। कंपनी ने पिछले महीने के अंत में लांच में देरी की पुष्टि की थी।

Related posts

सर्राफा व्यापारी हो जाये सावधान,शहर में एक सिंडीकेट पहुंचा सकता है आपको नुकसान,जानिए कौन है वो

sushil kumar

पीएम मोदी और अमित शाह ने कहा जरुर डालें वोट

shipra saxena

26 फरवरी 2022 का पंचांग: शनिवार, जानें आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Rahul