हेल्थ

एप्पल लेकर आ रही हॉर्ट मॉनिटरिंग ब्रेसलेट

Heart 01 एप्पल लेकर आ रही हॉर्ट मॉनिटरिंग ब्रेसलेट

न्यूयॉर्क। तकनीकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एप्पल ने एक पेटेंट एप्लीकेशन दाखिल किया है, जिसमें एक ऐसे डिवाइस की जानकारी दी गई है जो इलेक्ट्रो कार्डियोग्राफिक सिग्नल (ईसीजी) सिग्नल की माप कर दिल के स्वास्थ्य की निगरानी कर सकता है। क्यूजेड डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी पेटेंट एवं ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) में दाखिल आवेदन में एप्पल ने हेल्थकेयर क्षेत्र में उतरने का संकेत दिया है।

Heart 01

यह डिवाइस एक अंगूठी या ब्रेसलेट के रूप में हो सकती है। एप्पल के डिजायनर पारंपरिक ईसीजी मशीनों को बेमानी बनाने के काम में जुटे हैं। इस डिवाइस का प्रयोग करने से पहले प्रयोक्ताओं को एक ‘नामांकन’ प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसके तहत उनके शरीर के अलग-अलग हिस्सों का रीडिंग दर्ज किया जाएगा।

एप्पल ने पिछले साल रिसर्च किट जारी किया था, जो एक ओपनसोर्स फ्रेमवर्क है। यह डॉक्टरों को अपने मरीजों का आंकड़ा आईफोन एप से इकट्ठा करने में मदद करता है।

द टेलीग्राफ को हाल में ही दिए गए साक्षात्कार में एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुम ने कहा कि वे ‘एप्पल की घड़ी को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) प्रक्रिया से नहीं गुजारना चाहते। लेकिन वे कुछ ऐसी चीज अपनी घड़ी में जरूर डालना चाहते हैं।’

Related posts

बढ़ती उम्र में झुरियों से राहत पानी है तो करें ये काम..

Rozy Ali

आज 63 अस्पतालों में 5357 लाभर्थियों ने कराया कोरोना टीकाकरण

sushil kumar

नाक छिदवाने के पीछे हैं वैज्ञानिक कारण, जाने असली वजह

mohini kushwaha