इमामबाड़ा और रेजीडेंसी के अलावा भी लखनऊ में बहुत कुछ है घूमने को, देखिए पूरी लिस्ट

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में पिकनिक मनाने और घूमने के लिए कई ऐसी जगह हैं, जो आपका दिन बना सकती हैं। कुछ बहुत प्रसिद्ध हैं, जिनमें इमामबाड़ा, रेजिडेंसी, चिड़ियाघर शामिल है। इसके अलावा अगर पार्क पर नजर डालें तो बेहतर वातावरण और स्वास्थ्य के लिए लखनऊ में कई ऐसे पार्क हैं, जहां दिन बिताया जा सकता है।

गौतमबुद्ध पार्क

लखनऊ के हसनगंज में यह पार्क स्थित है, जहां बच्चों और बड़ों दोनों के लिए एक बेहतर माहौल मिलता है। इस जगह से लखनऊ का इतिहास भी जुड़ा हुआ है। यह बड़ा इमामबाड़ा और रूमी दरवाजा के पास पड़ता है।

अंबेडकर पार्क

लखनऊ आने वाले लोगों के लिए अंबेडकर पार्क एक विशेष आकर्षण है। गोमती नगर की चकाचौंध के बीच यह थोड़ी सी रौनक शहर में और बढ़ा देता है।

भारत खबर 15 जुलाई 13 इमामबाड़ा और रेजीडेंसी के अलावा भी लखनऊ में बहुत कुछ है घूमने को, देखिए पूरी लिस्ट

रिवर फ्रंट

एक तरफ नदी दूसरी तरफ हरा भरा पार्क, कुछ ऐसा ही है लखनऊ में गोमती नदी का रिवरफ्रंट। यहां सुबह के समय व्यायाम और शाम के समय बेहतर लाइटिंग का रोमांच देखने को मिलता है।

लोहिया पार्क

गोमती नगर में ही डॉक्टर राम मनोहर लोहिया पार्क बनाया गया है, पर्यटकों के साथ-साथ यहां योगा और व्यायाम के लिए भी लोग आते हैं।

हजरत महल पार्क

राजधानी लखनऊ की ऐतिहासिक जगहों में कैसरबाग प्रमुख है, बेगम हजरत महल पार्क यहीं है। बच्चों के खेलने के लिए झूला और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

भारत खबर 15 जुलाई 14 इमामबाड़ा और रेजीडेंसी के अलावा भी लखनऊ में बहुत कुछ है घूमने को, देखिए पूरी लिस्ट

गंगा एक्वेरियम

अगर आप मछली और अन्य जलीय जीव के बारे में दिलचस्पी रखते हैं तो एक बार गंगा एक्वेरियम जरूर घूमने जाएं। यहां पार्क के साथ-साथ आपको एक्वेरियम के अंदर जीवों के बारे में बेहतर अनुभव प्राप्त होगा। यह तेलीबाग में स्थित है। इसके अतिरिक्त जनेश्वर मिश्र पार्क, लखनऊ का चिड़ियाघर लिस्ट में पहले ही सबसे ऊपर है। मूसा बाग, कालिंदी पार्क, चंद्र शेखर आजाद पार्क, क्रोकोडाइल नर्सरी, नवाबगंज वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, बोटैनिकल गार्डन, कुकरेल फॉरेस्ट रिजर्व भी पर्यटकों का ध्यान खींचती हैं।

अल्मोड़ा: रोजगार को लेकर सांसद अजय टम्टा ने दिया बड़ा बयान

Previous article

महापौर को व्यापारियों ने सौंपा ज्ञापन,कहा महंगाई रोकने के लिए यह काम करे सरकार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured