September 21, 2021 2:41 pm
featured यूपी

सिद्धार्थनगर: कोरोना की दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने पर बन रही ज्यादा एंटीबॉडी, पढ़ें पूरी खबर

सिद्धार्थनगर: कोरोना की दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने पर दिखे बन रही ज्यादा एंटीबॉडी, पढ़ें पूरी खबर

सिद्धार्थनगर: जिले के औदही कला में कोरोना टीका लगाने के ऐसे मामले सामने आए है कि कोई भी अपना सिर पकड़ ले। यहां 20 लोगों को कोरोना के टीके की कॉकटेल डोज लगा दी गई है। जिन लोगों को कोरोना के कॉकटेल डोज लगी है उनके शरीम में एंटीबॉड़ी दो गुनी मिली है। जानकारों के मुताबिक शरीर में कोविड के वैरिएंट ऑफ कंसर्न ग्रुप अल्फा-गामा-बीटा और डेल्टा स्ट्रेन के खिलाफ कारगर एंडीबॉडी बन गई है।

ICMR रीजनल मेडिकल रिसर्च गोरखपुर और एनआईवी पुणे के विशेषज्ञों ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 लोगों को कोरोना की वैक्सीन के अलग-अलग डोज लगे है। उनसे संपर्क करने के बाद उनका एंटीबॉडी टेस्ट किया गया। जब इन लोगों के स्वास्थ्य के नमून लिए गए तको पता चला कि इनकी शरीह में काफी बदलाव हुए है। साथ ही साल भर तक स्वास्थ्य विभाग की टीम इन लोगों पर निगाह भी रखेगा। इन लोगों के शरीर में एंटी बॉडी की भी निगरानी की जाएगी।

रिसर्च में यह पता लगाया जाएगा कि इन लोगों को पहले से तो कोई बीमारी नहीं थी। वैक्सीन लगाने के बाद इन लोगों के शरीर में क्या-क्या बदलाव हुए है। इसके कितने साइड इफेक्ट देखने को मिले है। इसकी पूरी निगरानी की जाएगी।

आपकों बता दें कि सिद्धार्थनगर के औदही कलां गांव के एक बूथ पर 31 मार्च और एक अप्रैल को कोवीशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी। इसके बाद यहां एक नर्स की लापरवाही की वजह से इन लोगों को दूसरा डोज कोवीशील्ड लगा दी गई।

Related posts

जीव से शिव तक यात्रा ही योग हैः पीएम मोदी

kumari ashu

पाकिस्तान का अपने ही सैनिकों को लेकर है भेदभाव का दोहरा चरित्र, हुआ खुलासा

Rani Naqvi

कनाडा में रची जा रही है भारत में हमले की साजिश: रिपोर्ट

bharatkhabar