January 22, 2022 2:16 am
featured देश

विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

ELECTION COMMITION 123 विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान आज होने जा रहा है। इसके संबंध में चुनाव आयोग आज दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 6 से 7 चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। आपको बता दें कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामले को देखते हुए चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों संग कई दौर की वार्ता के बाद सभी राज्य में कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेने के बाद चुनाव कराने का निर्णय लिया है।

हालांकि चुनाव आयोग की ओर से कुछ नियमों में बदलाव किया गया है साथ ही संभावना है कि आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ और नए बदलावों की घोषणा हो सकती है। 

गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ ही महीनों के भीतर विधानसभा चुनाव होने हैं। वही साल के अंत तक हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी विधानसभा होंगे 

हालांकि आगामी विधानसभा चुनाव यूपी में सत्ताधारी बीजेपी और पंजाब में सत्ताधारी कांग्रेस के लिए अहम नहीं है बल्कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और गोवा में टीएमसी के साथ आम आदमी पार्टी के लिए यह विधानसभा चुनाव काफी मायने रखते हैं। आपको बता दें सबसे अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा और 403 विधानसभा सीटें हैं। इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बनती है उसका केंद्र में आने का रास्ता भी साफ हो सकता है। गोवा विधानसभा चुनाव में मुख्य तौर पर बीजेपी कांग्रेस और आम आदमी टीएमसी के बीच मुकाबला देखा जा रहा है। उत्तराखंड में मौजूदा बीजेपी सरकार के सामने लगातार दो मुख्यमंत्री बदलने की सबसे बड़ी चुनौती है। वही मणिपुर में कांग्रेस और भाजपा सत्ता में आने के लिए पूरी मेहनत कर रही है। 

 

Related posts

ऋषि कपूर ने किया फारूख का समर्थन, बोले- मरने से पहले एक बार देखना चाहता हूं पाक

Rani Naqvi

जाली नोट बनाने वाले तीन आरोपित गिरफ्तार, इतनी मिली नकली करेंसी

Aditya Mishra

शिवराज सिंह चौहान ने ली मध्य प्रदेश के सीएम पद की शपथ, चौथी बार संभाली एमपी की कमान

Shubham Gupta