September 19, 2021 1:42 am
featured यूपी

अधिकारों में कटौती को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का हल्ला बोल

अधिकारों में कटौती को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का हल्ला बोल

फतेहपुर: अपने अधिकार में कटौती को लेकर जिला महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने सोमवार को मुख्यमंत्री के नाम का जिलाधिकारी कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। यहां पर संघ की जिलाध्यक्ष सुनंदा तिवारी ने बताया कि, हमारी मांगें पूरी नहीं हुई तो बड़ा आंदोलन होगा। इस दौरान जिला महामंत्री इंद्रा कुमारी, रेखा तिवारी, संगीता देवी, ममता, अरुणा मिश्रा, गीता सिंह, सरला गौतम और विनोदनी मौजूद रहीं।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने बताया कि, बीजेपी ने अपनी सरकार बनने के 120 दिन के अंदर आंगनबाड़ी वर्कर और हेल्परों के मानदेय वृद्धि के लिए समिति बनाने की घोषणा की थी। इसके चार साल बीत जाने के बाद भी ना तो मानदेय बढ़ा और ना ही किसी समस्या का हल हुआ। ऐसे में हम लोगों को हरियाणा की तरह 10 हजार रुपए मानदेय फंड दिया जाए। ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने पर 50 लाख का मुआवजा दिया जाए।

आंगनबाड़ी के अतिरिक्त कहीं न लगाई जाए ड्यूटी

उन्‍होंने कहा कि, हमारी ड्यूटी आंगनबाड़ी के अतिरिक्त कहीं न लगाई जाए, प्रमोशन पर पारदर्शिता हो, नियमानुसार आरक्षण हो, पोषण वितरण में स्वयं सहायता समूह के स्थान पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दिया जाए। स्वास्थ्य विभाग का काम लेने पर 300 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पारिश्रमिक दिया जाए।

महामंत्री इन्द्रकुमारी ने बताया कि, हमारी मांगों में सभी मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को पूर्ण केंद्रों में बदला जाए। गर्मी-सर्दी में 15 दिनों का अवकाश दिया मिले। बीमा योजना को 59 साल से बढ़ाकर 65 साल किया जाए। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को नियमित करते हुए अध्यापक भर्ती, प्राइमरी भर्ती में भारांक मिले। इस तरह कुल 30 मांगों को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया।

प्रदेश स्‍तर पर बड़े आंदोलन की चेतावनी  

ज्ञापन देने के बाद सुनंदा तिवारी ने बताया कि, यदि समय से हमारी मांगें नहीं मानीं गईं तो हम लोग प्रदेश स्तर पर बड़ा आंदोलन करेंगे। ज्ञापन के दौरान मधु सिंह, सुरजकली, अखिलेश कुमारी, रुषमा सिंह, सविता देवी, सरोज द्विवेदी, रेखा शुक्ला, फूलमती, सीमा सिंह, लीलावती इत्यादि आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद रहीं और कई लोगों ने अपनी बात भी रखी।

Related posts

लोकसभा की अररिया सीट और विधानसभा की भभुआ और जहानाबाद सीटों के लिए मतदान शुरू

Rani Naqvi

सारा अली ख़ान की ‘केदारनाथ’ से आख़िरकार बॉलीवुड पारी शुरू, जीरो से पहले शानदार शुरूआत

Rani Naqvi

आज से शुरु हो रहा पहले चरण का नामांकन, कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

Aditya Mishra