featured देश भारत खबर विशेष राज्य

आजादी के 75वें साल का ‘अमृत महोत्सव’ शुरू, पीएम मोदी ने दांडी यात्रा को दिखाई हरी झंडी

123 1 आजादी के 75वें साल का 'अमृत महोत्सव' शुरू, पीएम मोदी ने दांडी यात्रा को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली:देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में अहमदाबाद  स्थित साबरमती आश्रम से ‘आजादी महोत्सव’ की शुरुआत हो गई है।इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी आज गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे। जहां पीएम मोदी ने साबरमती आश्रम के हृदय कुंज में महात्मा गांधी की तस्वीर को माला अर्पित की। इस दौरान उनके साथ गुजरात के सीएम विजय रूपाणी भी मौजूद रहे।

इन नई योजनाओं का हुआ लोकार्पण

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई दिखाते हुए आजादी का अमृत महोत्सव के शुरुआती कार्यक्रमों का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने अहमदाबाद में आजादी के अमृत महोत्सव की एक वेबसाइट को लॉन्च किया। कार्यक्रम स्थल में एक बड़े चरखे का भी अनावरण पीएम मोदी के हांंथो हुआ।

वरूण देव ने दिया आशीर्वाद- मोदी

कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज जब वो सुबह दिल्ली से अहमदाबाद के लिए निकल रहे थे तो एक अद्भुत संयोग हुआ। यह संयोग ऐसा था कि अमृत महोत्सव के प्रारंभ होने से पहले ही आज देश की राजधानी में अमृत वर्षा हुई, वरुण देव ने आशीर्वाद भी दिया। आज आजादी का अमृत महोत्सव का हम सब मना रहे हैं। इसके साथ ही अमृत महोत्सव 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आज प्रारंभ हुआ है और 15 अगस्त, 2023 तक चलेगा।

आजाद भारते के साक्षी है हम लोग- मोदी

मोदी ने आगे अपने संबोधन में कहा कि हम सभी बेहद सौभाग्य शाली हैं। हम आजाद भारते के ऐतिहासिक कालखंड के साक्षा बन रहे हैं। क्योकिं आज हम दांडी यात्री की वर्षगांठ पर बापू की इस कर्म स्थली पर एक नया अद्भुत गौरवशाली इतिहास बनते देख भी रहे हैं और इतिहास का हिस्सा भी बन रहे हैं।

मोदी ने बापू को किया याद

बता दें कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि मैं आज के इस पुण्य अवसर पर बापू के चरणों में अपने श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं। मैं देश के स्वाधीनता संग्राम में अपने आप को आहूत करने वाले सभी महान विभूतियों के चरणों में आदरपूर्वक नमन करता हूं।

 

Related posts

सिद्धू ने राज्यसभा सदस्यता को बताया भार कहा: पंजाब का हित सबसे ऊपर

bharatkhabar

PM Modi visit Gujarat: पीएम मोदी का आज से शुरू गुजरात का दो दिवसीय दौरा

Neetu Rajbhar

पश्चिम बंगालः सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश, 3 अधिकारियों की मौत

Rahul srivastava