दुनिया

अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट, साल में बुरा सप्ताह

american stock market

न्यूयॉर्क। अमेरिकी स्टाक मार्केट में साल भर तेज़ी के बाद इस सप्ताह में शेयर धड़ाम से नीचे गिरे।इस सप्ताह में डॉव जोंस इंडस्ट्रियल शेयर 666 अंक गिरे| स्टाक मार्केट में 2.2 प्रतिशत की गिरावट आई है| यह इस साल में सबसे अधिक बताई जाती है। इसके दो कारण बताए जा रहे हैं। कारपोरेट सेक्टर में अपेक्षाकृत आमदनी की कमी और आर्थिक विकास दर में तेज़ी से आने वाले समय में ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है।

american stock market
american stock market

बता दें कि रोज़गार की स्थिति पिछले 17 सालों में न्यूनतम (4.1 प्रतिशत ) है। फिर मज़दूरी भत्तों में वृद्धि से अनुमान लगाया जा रहा है कि इकानमी तेज़ी से करवट ले रही है। इससे क़ीमतों में वृद्धि हो सकती है। इन क़ीमतों पर अंकुश लगाने के लिए ब्याज दरें बढ़ानी पड़ सकती हैं। इसका निवेशकों पर असर पड़ना स्वाभाविक है।

साथ ही पूरे सप्ताह ऊर्जा सेक्टर पर संकट गहराया रहा| टेक मार्केट में भी बिकवाली नहीं होने के कारण शेयर कमज़ोर रहे। यही स्थिति हेल्थ केयर मार्केट में देखी गई। वाल स्ट्रीट के अनुसार यह पूरा सप्ताह स्टाक मार्केट के लिए बहुत निराशाजनक रहा है। इसका असर धन कुबेरों पर पड़ा है। विश्व के 500 बड़े धन कुबेरों को 68.5 बिलियन डालर की क्षति हुई है।

वहीं ऊर्जा स्टाक मार्केट में तेल और गैस की बड़ी कम्पनियों में एक्सोन मोबिल के शेयर 5.1 प्रतिशत गिरे तो शेवरान 5.6 प्रतिशत की गिरावट आई। एपल ने बीते साल भारी लाभ कमाया है, लेकिन बिकवाली के लिए मार्केट में बेहतर आशा नहीं जगा पाने के कारण उसके टेक शेयर 4 प्रतिशत गिरे। हेल्थ केयर मार्केट में अमेजन, जे ई मोर्गन, चेज़, वर्क शायर और हैथवे ने बीते मंगलवार को अपने लाखों कर्मचारियों के लिए हेल्थ केयर में नई कम्पनी बनाने की घोषणा की थी।

Related posts

लंदन के नाइट क्लब में एसिड हमला, 12 घायल

kumari ashu

यमन के होदैदा प्रांत में हुए हवाई हमले में 15 लोगों की मौत,20 घायल

rituraj

वखान कॉरिडोरः अफगानिस्तान में ‘सिल्क रूट’ का एक अहम हिस्सा, जहां से गुजरेगी चीन की सड़क, जानें महत्व

Rahul