ambedkar birthday अंबेडकर जयंती पर होगा राष्ट्रीय अवकाश, सरकार ने की घोषणा...

कई सालों से चली आ रही मांग को सरकार ने सुन लिया है। 14 अप्रैल यानी अंबेडकर जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश की मांग अब पूरी हो गई। जी हां अब से बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश रहेगा।  केंद्र सरकार ने इस खास दिन पर राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा की है। इसके तहत सभी केंद्रीय और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

सरकार ने जारी किया आदेश

बाबा साहेब के जन्मदिन के अवसर पर अवकाश की मांग लंबे समय से चली आ रही थी। जिसके बाद अब सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए इस मांग को मान लिया। इसके साथ ही केंद्र सरकार के इस फैसले पर सभी मंत्रालयों को एक मेमोरेंडम जारी किया गया है, जिसमें सभी तक इस जानकारी को पहुंचाने के आदेश है।

इस साल बाबासाहेब की 130वीं जयंती 

इस साल बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 130 जयंती है। जिसके उपलक्ष्य में सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। भारतीय संविधान के रचयिता कहे जाने वाले  डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश में हुआ था। उनके पिता रामजी मालोजी सकपाल सेना में सूबेदार थे। और माता भीमाबाई गृहणी थीं।बाबासाहेब ने आजादी की लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभाई और समाजिक भेदभाव के खिलाफ लड़ते रहे।दलितों के उत्थान के लिए बाबासाहेब का योगदान हमेशा याद किया जाता है।

प्रदेश के इन लोक कलाकारों को सरकार देगी पेंशन और एक करोड़ का स्वास्थ्य बीमा

Previous article

संयुक्त किसान मोर्चे का ऐलान, मई में करेंगे संसद का घेराव, जानिए पूरी प्लानिंग

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured