घर बैठे बनाएं एलोवेरा फेसपैक, चेहरे पर लाएं कुदरती निखार

नई दिल्ली। आपने विज्ञापनों में अक्सर इस बात को सुना होगा या पढ़ा होगा कि इस क्रीम को लगाने से आप गोरे हो जाएंगे पर ऐसा नहीं है दोस्तों दुनिया में शायद ही कोई क्रीम बनी हो जो किसी भी काले इंसान तो गोरा कर सके। हर इंसान का अपना एक रंग होता है जिसकी उसे केयर करना बहुत जरुरी होता है पर हम अपने चेहरे की केयर करने के लिए भी बाजार की कोस्मेटिक चीजों पर ही भरोसा करते हैं उन चीजों से चेहरा खराब हो जाता है पर क्या आपको पता है कि हमारे चेहरे के लिए हमारे घर में ही चीजें मौजूद होती हैं। जी हां… दोस्तों एलोवेरा, एलोवेरा ऐसी प्राक्वतिक चीज होती है जो हमारे चेहरे की अच्छे से केयर करती है।

 

 

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह चेहरे से मुंहासे, दाग-धब्बे, डेड स्किन हटा कर स्किन को बेदाग और खूबसूरत बनाती हैै। इसे बहुत सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है। आप अपनी स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से घर पर इसका फेसपैक बना कर इसे चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। आज हम आपको अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम के हिसाब इससे फेसपैक बनाना और इसे लगाने का तरीका बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकेंगे।

मुंहासों के लिए

इस समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा और ऑलिव ऑयल का फेसपैक तैयार करके इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं। इसे दाग-धब्बों और मुंहासों पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर चेहरे को पानी से धोएं।

 

ओट फेसपैक चेहरे की त्वचा को बनाएंगे जवां

 

ग्लोइंग फेस के लिए

इसके लिए एलोवेरा और गुलाबजल से तैयार फेसपैक काफी फायदेमंद है। गुलाबजल स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इससे पैक बनाने के लिए एलोवेरा जेल और गुलाबजल बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। अब इसे पानी से धोएं।

ड्राई स्किन करने के लिए

इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल और बादाम का इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए 10 बादाम को रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और 15 बाद इसे पानी से धो लें।

चेहरे से गंदगी साफ करने के लिए

धूल-मिट्टी के कारण इस समस्या से हर कोई परेशान है। इससे राहत पाने के लिए 2 टेबलस्‍पून ऐलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच दही और 1 चम्मच शहद या नींबू का रस मिला कर फेसपैक तैयार करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें शहद मिलाएं और अगर समान्य है तो नींबू मिला लें। इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और बाद में धो लें। इससे चेहरे की गंदगी तो साफ होगी, साथ ही में त्वचा को पोषण भी मिलेगा।