Breaking News featured देश

अब दरभंगा से जुड़ेगा इलाहाबाद, जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

hawai adda अब दरभंगा से जुड़ेगा इलाहाबाद, जल्द शुरू होगी हवाई सेवा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत अगले कुछ महीनों  में दरभंगा और यूपी के इलाहाबाद, आजमगढ़, मुरादाबाद जैसे शहर हवाई मार्ग से जुड़ जाएंगे। इन शहरों के अलावा करगिल से भी प्लाइट शुरू होगी। इस स्कीम के तहत केंद्र सराकार ने एयरलाइंस और हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों के 90 प्रस्तावों के तहत हवाई सेवाओं को शुरू करने की मंजूरी दी। इस योजना से 73 और ऐसे एयरपोर्ट एवं हेलिपैड पर हवाई सेवाएं शुरू हो जाएंगी, जहां या तो कोई उड़ान नहीं थीं या फिर गिनती की थीं। इस बार हेलीकॉप्टर रूटों को भी मंजूरी दी गई है।
hawai adda अब दरभंगा से जुड़ेगा इलाहाबाद, जल्द शुरू होगी हवाई सेवा
इस सेवा को लेकर केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री अशोक पी गजपति राजू ने बताया कि उड़ान स्कीम के दूसरे राउंड की बिडिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस प्रक्रिया में कुल 502 रूटों को शामिल किया गया था। सरकार ने बताया कि 90 रूटों पर इस योजना के तहत फ्लाइटस के लिए अनुमति पत्र एयरलाइंस को दिए गए हैं। इनमें से 23 रूट हेलीकॉप्टर के लिए हैं जबकि 67 रूट छोटे विमानों के लिए हैं। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के अधिकारियों के मुताबिक सबसे अधिक 20 प्रस्ताव इंडिगो के स्वीकार किए गए हैं। इसी तरह स्पाइसजेट के 17 और जेट के चार प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

मंत्रालय का कहना है कि इस बार इन रूटों के लिए सरकार 620 करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी। अधिकारियों का कहना है कि इस बार कुछ रूट ऐसे भी हैं जहां एयरलाइन ऑपरेटर ने किसी तरह के वायबिलिटी गैप फंडिंग की भी डिमांड नहीं की है। इससे पहले उड़ान पार्ट वन में 128 रूटस के लिए पांच एयरलाइन ऑपरेटरों को अधिकार दिए गए थे। एविएशन मिनिस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि आनेवाले वक्त में यूपी के अलीगढ़, इलाहाबाद, आजमगढ़, बरेली, चित्रकूट, झांसी, मुरादाबाद और श्रावस्ती आदि शहरों के एयरपोर्ट पर भी उड़ानें शुरू हो सकेंगी। उत्तराखंड के 15 शहर हवाई सेवा से जुड़ जाएंगे, हालांकि इनमें से अधिकांश को हेलिकॉप्टर सर्विस से जोड़ा जाएगा। इनमें अल्मोड़ा, हल्द्वानी, जोशीमठ, मसूरी, नैनीताल आदि शामिल हैं।

Related posts

बिहार में लॉकडाउन की पाबंदियां खत्म, अब से सबकुछ सामान्य तरीके से खुलेगा

Saurabh

कोहली को पीछे छोड़ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने केएल, विजिडन इंडिया करेगा सम्मानित

lucknow bureua

जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा,सुरक्षाबलों पर भारी पथराव,चार वांटेड पत्थरबाज गिरफ्तार

rituraj