कोरोना इफेक्ट: ऑनलाइन शुरू हुई इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा, दिशा निर्देश जारी

प्रयागराज: इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय व संघटक महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं शनिवार तीन अप्रैल यानि आज से ऑनलाइन माध्यम से शुरू हो चुकी हैं।

शहर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए यह परीक्षा ऑनलाइन मोड पर कराई जा रही हैं। परीक्षार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देते वक्त सावधानी भी बरतनी होगी इसके लिए विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक की ओर से परीक्षार्थियों को दिशा निर्देश भी जारी किया गया हैं।

12 पेजों में करना होगा पूरा पेपर

परीक्षार्थियों को 12 पेजों में पूरा पेपर करना होगा  जिसमें कुल चार प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए समय अवधि दो घंटे तय की गई है एक सवाल खत्म होने पर नए सवाल का उत्तर अगले पेज से लिखना होगा।

पेपर अपलोड के लिए मिलेंगे 30 मिनट

परीक्षार्थियों को 30 मिनट का समय अलग से दिया जाएगा इस अवधि में वह अपनी उत्तर पुस्तिका को पीडीएफ में बदलकर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।

विश्वविद्यालय ने जारी किया वीडियो

ऑनलाइन परीक्षा में परास्नातक विधि और प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की सुविधा और समझ के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें फ्लो चार्ट तैयार किया गया है जिसके माध्यम से परीक्षार्थी परीक्षा के पूरे पैटर्न को समझ कर परीक्षा को आसानी से दे सकें।

इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरीके से वेबसाइट से पेपर डाउनलोड कर उत्तर पुस्तिका का पीडीएफ बनाकर वेबसाइट पर अपलोड करना है।

पीडीएफ अपलोड करते समय बरतें सावधानी

परीक्षा नियंत्रक रामायण सिंह के द्वारा जारी दिशानिर्देश के मुताबिक परीक्षार्थियों को पीडीएफ बनाकर वेबसाइट पर उत्तर पुस्तिका अपलोड करने में विशेष सावधानी बरतनी होगी।  परीक्षार्थियों को एक ही बार पीडीएफ अपलोड करने का मौका मिलेगा।

समस्या निवारण के लिए जारी हुआ नंबर

परीक्षा के दौरान आने वाली दिक्कतों के निवारण के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने मोबाइल नंबर जारी किया है। ये हैं मोबाइल नंबर- 9119914002, 7905973934 और 6386930793 इन पर परीक्षार्थी आने वाली किसी समस्या के बारे में फोन कर पूछ सकते हैं।

इग्जाम देने वाले को प्रत्येक पेज पर 1 इंच और बगल में तथा नीचे की तरफ आधा इंच जगह छोडना होगा  प्रत्येक पेज पर ऊपर छोड़ी गई एक इंच की जगह में क्लास, सब्जेक्ट, पेपर, पेपर कोड, रोल नंबर, एनरोलमेंट नंबर, तिथि एवं पेपर के नाम की जानकारी देनी होगी।

इस बार 13 अप्रैल से शुरू हो रहे नवरात्र, माता के इन स्वरूपों के कर लें दर्शन

Previous article

जौनपुर: पंचायत चुनाव लड़ेंगी पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्‍नी, पुलिस ने तलाश में दी दबिश

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured