featured यूपी

लखनऊः अब उपभोक्ताओं को नहीं काटने होंगे बिजली घर के चक्कर, सभी काम एक क्लिक पर

लखनऊः अब उपभोक्ताओं को नहीं काटने होंगे बिजली घर के चक्कर, सभी काम एक क्लिक पर

लखनऊः उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को अब बिजली घर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब बिजली विभाग के सभी कार्य ऑनलाइन प्लेटफार्म पर मौजूद होंगे। अब आप घर बैठे बिजली बिल के भुगतान के साथ-साथ नए कनेक्शन, कंप्लेन इत्यादि कर सकेंगे।

उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने उपभोक्ता सेवाओं की समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं को सभी सेवाएं ऑनलाइन मिलनी चाहिए, ताकि उपभोक्तओं को बिजली घर के चक्कर न काटने पड़े। उपभोक्ताओं के लिए सुविधायों को आसान बनाते हुए ऊर्चा विभाग के ऐप और पोर्टल पर अलगे महीने से मीटर बदलने, बिल सही कराने, लोड परिवर्तन, नाम व पते में सुधार, नामांतरण, श्रेणी परिवर्तन, स्थायी विच्छेदन जैसे आवेदन स्वीकरा किए जायेंगे।

बिलिंग में गड़बड़ी की जिम्मेदारी अधिकारियों पर तय

समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि बिल मिलने की शिकायतों को गंभीरता से लें। नए कनेक्शनों में भी गलत बिल आने की शिकायतें किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं की जायेगी। उन्होंने यीपीपीसीएल अध्यक्ष को निर्देशित करते हए कहा कि सौभाग्य व अन्य योजनाओं में जारी किए गए कनेक्शन के सही बिल सही समय पर उपभोक्ता को मिले। बिलिंग में गड़बड़ी पर उससे जुड़े अधिकारियों की जवाबदेही होगी। शिकायतों पर उपभोक्ता का भी फीडबैक लें।

ट्रिपिंग की समस्या स्थाई समाधान

ऊर्जा मंत्री ने ट्रिपिंग की समस्याओं पर कहा कि ऐसी बहुत सी शिकायतें एक ही स्थान पर आ रही हैं। इन समस्याओं का जल्दी समाधान किया जाए। ट्रिपिंग समस्या वाले स्थानों को चिह्नित कर एमडी व सभी डायरेक्टर स्वयं फील्ड में जाकर निरिक्षण करें। नाइट पेट्रोलिंग कर आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त करें।

उर्जा मंत्री ने कहा कि इस बार गर्मियों में 25 हजार मेगावाट से अधिक मांग की आपूर्ति की जा रही है। अगले साल इसे बढ़ाकर 28 हजार मेगावॉट तक किए जाने का अनुमान है। ऐसे में जरुरी है करि ट्रांसमिशन नेटवर्क के साथ ही डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क भी उसी हिसाब से उच्चीकृत हो।

Related posts

वाराणसी को सेफ सिटी बनाने की हो रही तैयारी, लखनऊ की तर्ज पर होगा कायाकल्प

Aditya Mishra

लखनऊ में चलेगा विशेष सफाई अभियान, जागरूकता पर भी जोर

Aditya Mishra

अयोध्याः राम मंदिर के निर्माण को लेकर साध्वी प्राची ने कहीं ये बड़ीं बातें..

mahesh yadav