September 17, 2021 4:39 pm
featured यूपी

पलायन रोकने के लिए सरकार ने तमाम योजनाएं शुरू कीं : अभय सिंह

सरकार ने तमाम योजनाएं शुरू कीं

लखनऊ। स्वावलंबन ही देश की आत्मा है। सरकार का उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा लोगों को आत्मनिर्भर बनाना और स्वरोजगार प्रदान करना। इसलिए सरकार ने पलायन रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में तमाम योजनाएं शुरू की। यह बातें कृषि विज्ञान केंद्र अम्बरपुर, सीतापुर के अध्यक्ष अभय सिंह ने मंगलवार को सरस्वती कुंज निरालानगर स्थित प्रो. राजेन्द्र सिंह रज्जू भैया डिजिटल सूचना संवाद केंद्र में आयोजित ‘बच्चे हैं अनमोल’ कार्यक्रम के तहत कही।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों ने कृषि विज्ञान केन्द्रों से किसानों की आय दोगुनी करने का दायित्व सौंपा है, जिससे लोग गांव में ही रुकें और कोई न कोई रोजगार शुरू करें।
अभय सिंह ने कहा कि कोरोनाकाल में जनसंख्या का इतना बड़ा विस्थापन हुआ, जो आजादी के बाद कभी देखने को नहीं मिला, जिसके कारण शहरी एवं ग्रामीण संरचनाओं पर जबरदस्त दबाव उत्पन्न हुआ। कोरोना जैसी महामारियां आगे भी देखने को मिल सकती हैं, ऐसे में गांवों में हमें अपनी आय के स्रोतों को बढ़ाना होगा, इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्रों की भूमिका अहम है। यदि हम पलायन रोकने में सफल हुए तो कोरोना जैसी महामारियों से लड़ सकेंगे।

अभय सिंह ने कहा कि जब कोई व्यक्ति किसी अन्य शहर में रहता है तो उसकी कमाई का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा उसकी आवश्यकताओं में व्यय हो जाता है और 30 प्रतिशत ही वह बचा पता है। हालांकि जब अपने ही शहर या गांव में रहता है तो ये अनावश्यक खर्चे बच जाते हैं। ऐसे में सरकार और कृषि विज्ञान केन्द्रों का प्रयास है कि घर बैठे 18-20 हजार रुपए महीने में प्रति व्यक्ति आय हो जाए तो प्रवासी मजदूरों का पलायन रुक जाएगा। उन्होंने कहा कि पलायन रोकना जरूरी है, क्योंकि इससे कोरोना के संक्रमण के फैलाने की आशंका बढ़ जाती है।

Related posts

भारत-चीन सीमा विवाद पर दोनों देशों के बीच हुई कमांडर स्तर की मीटिंग, चीनी सेना कर रही युद्धाभ्यास

Rani Naqvi

IMA की हुई पासिंग आउट परेड, सरहद की निगहबानी के लिए देश को मिले 341 जांबाज

pratiyush chaubey

यूपी विधानसभा सत्र: रिक्शा और सब्जी का ठेला लेकर पहुंचे कांग्रेसी, किया महंगाई का विरोध

Shailendra Singh