featured देश राज्य

केरल: सबरीमाला मंदिर के विवाद पर बातचीत के लिए सर्वदलीय बैठक शुरू

nghjghj केरल: सबरीमाला मंदिर के विवाद पर बातचीत के लिए सर्वदलीय बैठक शुरू

नई दिल्ली : केरल में सबरीमाला मुद्दे पर बातचीत के लिए सर्वदलीय बैठक शुरू हो चुकी है। यह बैठक राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बुलाई थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से ही भगवान अयप्पा के मंदिर में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है। कोर्ट ने आदेश में रजस्वला आयु वर्ग की सभी महिलाओं के मंदिर में प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था।

nghjghj केरल: सबरीमाला मंदिर के विवाद पर बातचीत के लिए सर्वदलीय बैठक शुरू

कोर्ट के फैसले के बाद भी महिलाएंं नहीं कर पाई है प्रवेश 

लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद भी किसी महिला को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया गया। बैठक को बुलाने का फैसला भी उसी दिन लिया गया है जब सुप्रीम कोर्ट ने अपने 28 सितंबर को लिए फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। साथ ही कोर्ट ने अपने फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 22 जनवरी को खुली अदालत में पुर्नविचार का निर्णय लिया।

22 जनवरी को होगी फिर से सुनवाई

कोर्ट ने इस मामले में न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने की मांग करने वाले वकील से 22 जनवरी तक इंतजार करने को कहा है और उनकी याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है। दो महीने तक चलने वाले वार्षिक मंडल मक्कराविलक्कू की शुरुआत 17 नवंबर को होगी। इस बैठक में श्रद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया जाएगा।

जब अक्तूबर में मासिक पूजा के लिए मंदिर पांच दिनों के लिए खुला था तब भी अयप्पा भक्तों ने रजस्वला आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश का विरोध किया। दोबारा जब मंदिर खुला तब भी यही हालात थे।

इस दौरान करीब 3700 लोगों को गिरफ्तार किया गया और राज्य में विरोध प्रदर्शन कर हिंसा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ 546 मामले भी दर्ज हुए। बीते हफ्ते केरल पुलिस की ऑनलाइन वेबसाइट पर 500 युवा महिलाओं ने दर्शन करने के लिए पंजीकरण कराया है।

Related posts

UP Budget Session: राज्यपाल ने अभिभाषण में किया राम मंदिर का जिक्र, सदस्यों ने थपथपाई मेज

sushil kumar

ईडी ने अहमद पटेल के कारोबारियों के ठिकानों पर की छापेमारी

Rani Naqvi

इंजेक्शन के जरिए पति ने चढ़ाया पत्नी को मां का एचआईवी खून

Rani Naqvi