September 25, 2021 12:33 pm
featured यूपी

लखनऊ: सभी प्रमुख दल सौर ऊर्जा के अधिकतम इस्तेमाल पर एकमत, क्लाइमेट एजेंडा के युवा संवाद में जताई सहमति

लखनऊ: सभी प्रमुख दल सौर ऊर्जा के अधिकतम इस्तेमाल पर एकमत, क्लाइमेट एजेंडा के युवा संवाद में जताई सहमति

लखनऊ: राणा प्रताप मार्ग स्थित फार्च्यून पार्क होटल में क्लाइमेट एजेंडा द्वारा संचालित सूरज से समृद्ध अभियान के अंतर्गत एक युवा राजनितिक दल संवाद का आयोजन किया गया। इस संवाद के लिए प्रदेश के कई जिलों के युवाओं के साथ साथ भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता मनीष शुक्ला, समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता जूही सिंह और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रवक्ता आस्था तिवारी शामिल हुए।  ऊर्जा क्षेत्र में संभावनाओं पर विस्तृत जानकारी साझा करने लखनऊ विश्वविद्यालय के सौर ऊर्जा संस्थान की विभागाध्यक्ष डॉ ज्योत्सना सिंह शामिल हुईं। इस अवसर पर अभियान द्वारा तैयार सौर ऊर्जा पर जन घोषणा पत्र जारी किया गया।

यह संवाद मुख्य रूप से सौर ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के माध्यम से पर्यावरण संकट का समाधान, प्रदेश के लाखों युवाओं के लिए रोजगार सृजन, प्रत्येक परिवार के लिए सस्ती और निर्बाध बिजली के माध्यम से ऊर्जा आत्म निर्भरता आदि विषयों पर केन्द्रित रही. संवाद कार्यक्रम में शामिल युवाओं ने अपने अपने जिले के हालात के माध्यम से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सवाल किये।

इस अवसर पर क्लाइमेट एजेंडा की निदेशक एकता शेखर ने कहा  “सूरज से समृद्ध उत्तर प्रदेश अभियान राज्य के नौ जिलों में सघन रूप से चल रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा घोषित सोलर सिटी प्रोग्राम का अन्य जिलों में विस्तार और सुगम क्रियान्वयन है। यह अभियान सौर ऊर्जा क्षेत्र को केवल पर्यावरणीय संकट के समाधान के रूप में ही नहीं, बल्कि प्रदेश के लाखों युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाओं के रूप में भी देखता है।

अगर इस क्षेत्र में निवेश बढाया जाए, तो ऊर्जा आत्म निर्भरता के माध्यम से यकीनन प्रदेश में समृद्धि का रास्ता खुलेगा.” सभी राजनितिक दलों से जन घोषणापत्र का समर्थन करने की अपील करते हुए एकता शेखर ने कहा कि दलों को इस क्षेत्र में निवेश बढाने के लिए गंभीरता से विचार करना चाहिए।

सभी ने कई मुद्दों पर सहमित व्यक्त की

अंतिम सेशन में सभी सवालों का जवाब देते हुए राजनितिक दलों ने मुद्दों पर सुझाए गए समाधान के प्रति सहमति व्यक्त की। मनीष शुक्ला ने कहा “राज्य सरकार सौर ऊर्जा क्षेत्र के विस्तार के लिए संकल्पित है। सौर ऊर्जा नीति और सोलर सिटी प्रोग्राम जैसे कार्यक्रम सरकार की इसी नीति को स्पष्ट करते हैं। समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता जूही सिंह ने कहा जब तक सौर ऊर्जा क्षेत्र में सरकार साजो सामान के लिए दूसरे देशों पर निर्भर है।  तब तक प्रदेश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता। समृद्धि के लिए आयात के बजाये प्रदेश में निर्माण को प्राथमिकता देनी होगी। कांग्रेस पार्टी की प्रतिनिधि आस्था तिवारी ने बताया सौर ऊर्जा नीति के अनुपालन में प्रदेश अब भी काफी पिछड़ा हुआ है।  अपने द्वारा पूर्व में घोषित लक्ष्यों को हासिल करना ज्यादा जरुरी है। पर्यावरण और रोजगार का संकट हमारे आस पास दिख रहा है, जिसे सौर ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के माध्यम से सुलझाया जाना चाहिए।

कार्यक्रम में जुटे सम्मानित सदस्यों के लिए विषय प्रवेश और धन्यवाद ज्ञापन क्लाइमेट एजेंडा की ओर से सानिया अनवर ने किया।

Related posts

मौनी अमावस्या पर करें दान-स्नान, मिलेगा फल

Vijay Shrer

रिपोर्ट: म्यांमार हिंसा के पहले महीने में 6700 रोहिंग्याओं को उतारा गया मौत के घाट

Breaking News

पीएम ने किया ध्यान तो बढ़ गया केदारनाथ गुफा में ध्यान करने का क्रेज

bharatkhabar