January 29, 2022 7:28 am
featured यूपी

अलीगढ़ के मशहूर ताला कारोबार की बदलेगी किस्मत, जानिए क्या है तैयारी

अलीगढ़ के मशहूर ताला कारोबार की बदलेगी किस्मत, जानिए क्या है तैयारी

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ वालों के लिए मशहूर है, लेकिन कोरोना संक्रमण आने के बाद इस व्यवसाय पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है। कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया और लोगों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ। अब धीरे-धीरे स्थिति बदल रही है। ऐसे में ताला कारोबार को दोबारा वही पहचान मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

एक जिला एक उत्पाद के तहत होगा फायदा

ताला और अन्य हार्डवेयर के कारोबार को बड़ी मजबूती मिलने की संभावना है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ वर्ष पहले वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट योजना की शुरुआत की थी। अलीगढ़ जिले का ताला हार्डवेयर का कारोबार इसमें शामिल किया गया था। महामारी के बीच कारोबार ठप होने के कारण सरकार आर्थिक मदद देने के लिए बजट जारी कर रही है। इसमें अलीगढ़ के ताला कारोबार को भी सहयोग मिलने की उम्मीद है।

कारोबारियों को ऐसे मिलेगा फायदा

पारंपरिक कारोबार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की वन डिस्टिक वन प्रोजेक्ट योजना लांच की गई थी। इसी के तहत पिछले वर्ष दो करोड़ 91 लाख ₹45 हजार का बजट पास किया गया था। इस पैसे को लोन पर सब्सिडी के रूप में दिए जाने की योजना थी। बजट पास होने के बाद सभी कारोबारियों को आर्थिक मदद मिलेगी। इसके लिए उन्हें उद्यमी विभाग के पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। वहां जरूरी जानकारी भरने के बाद उन्हें सरकार की तरफ से मिलने वाला लाभ मुहैया करवाया जाएगा।

Related posts

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का शुरू हुआ दो दिवसीय रायबरेली दौरा, जानिए क्या है प्रियंका का डे प्लान

Neetu Rajbhar

आने वाले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी सबसे ज्यादा बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी 

Rahul

29 अक्टूबर को होगा भूतपूर्व सैनिक सम्मेलन

Rani Naqvi