cyclone कल आएगा 'बुरेवी', केरल और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में अलर्ट जारी

साल 2020 आपदाओं का साल है ऐसा कहेंगे तो गलत नहीं होगा. कोरोना संक्रमण मसीबत बना बैठा है. वहीं चक्रवाती तूफानों का सिलसिला भी थम नहीं रहा. बीते दिनों निवार चक्रवात और अब बुरवी तोकि कल यानि 4 दिसंबर को दस्तक देने वाला है. निवार को गुजरे अभी एक सप्ताह भी नहीं हुआ कि एक और चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराने लगा है.

भारतीय मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के क्षेत्रों से चक्रवाती तूफान बुरेवी के टकराने की संभावना है.

इन राज्यों में अलर्ट
तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के टकराने की संभावना है. इसी के कारण कई इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होने की भी संभावना है. चक्रवाती तूफान बुरेवी की श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के पास पहुंचने की उम्मीद है. चक्रवाती तूफान बुरेवी को देखते हुए कन्याकुमारी और केरल में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

स्थिति से निपटने के लिये क्या है तैयारी
केरल में चक्रवात ‘बुरेवी’ के शुक्रवार यानी 4 दिसंबर तक पहुंचने की उम्मीद है. इससे निपटने के लिये 2000 से अधिक राहत शिविर खोले हैं और पांच दिसंबर तक तट पर मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कुल 26 टीमें चक्रवाती तूफान बुरेवी के मद्देनजर तमिलनाडु और केरल में पहले से तैनात हैं.

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने की सीएम से बातचीत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की और उन्हें केंद्र से हरसंभव मदद का भरोसा दिया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु के सीएम और केरल के सीएम से बात की है. अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार तमिलनाडु और केरल के लोगों की मदद के लिए हर संभव समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है. एनडीआरएफ की कई टीमें पहले से ही दोनों राज्यों में तैनात हैं.

अलाव का सहारा लेकर ठंड में रात बीता रहे किसान, केंद्र सरकार के कानों तक नहीं पहुंच रही किसान आंदोलन की आवाज

Previous article

भीम गुफा स्थित अवैध अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, उपखंड अधिकारी के निर्देशन पर किया ध्वस्त

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.