बर्थडे स्पेशल-बॉलीवुड के सिंघम की अधूरी रह गई यें तमन्ना

नई दिल्ली। बॉलीवुड के सिंघम कहे जाने वाले अजय देवगन आज जिस मुकाम पर पहुंचे पर हैं वहां तक पहुंचने का हर कोई सपना देखता हैं। यूं तो आज अजय देवगन को एक्शन हिरों के रुप में शुमार किया जाता हैं पर बता दे कि  अजय देवगन करियर एक्शन से लेकर कॉमेडी हर तरह की फिल्मों में छाए हुए हैं हाल ही में उनका नाम 2017 में सबसे ज्यादा कमाई करने वालों की सूची में शामिल हो गया हैं। बता दे कि अजय की हालिया फिल्म गोलमाल अगेन आई थी जिसनें कमाई के मामलें में सारें रिकॉड तोड़ दिए थें। आज अजय देवगन अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं।

अजय हमेशा से ही एक्शन हिरों के रुप में अपना करियर बना चुके हैं इसलिए तो बॉलीवुड में एक ऐसा समय भी था जब अजय के सिर्फ नाम से ही फिल्में हिट हो जाया करती थी। बता दे कि अजय ने अपनी पहली फिल्म की शुरूआत 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से की थी जिसके लिए जय देवगन को बेस्ट डेब्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था।

उसके बाद अजय देवगन ने कई सुपरहिट फिल्मे की जिनमें शुमार हैं जिगर’, ‘दिलवाले’, ‘सुहाग’, ‘नाजायज’, ‘सिंघम’, ‘गोलमाल’, ‘गोलमाल रिटर्न्स’ अजय देवगन के अदंर बचपन से ही हर किरदरा को पर्दे पर बखूबी निभाने का हुनर था इसलिए तो अजय हर तरह फिल्मों में काफी फिट बैठते हैं।

कई अवॉर्ड किए अपने नाम
बॉलीवुड के सिंघम कहे जाने वाले अजय देवगन ने अपनी दमदार एक्टिंग के जरिए कई अवॉड अपने नाम किए हैं जैसें- फिल्म ‘जख्म’ और ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ के लिए बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया गया। अजय देवगन को फिल्म ‘दीवानगी’ में नेगेटिव किरदार अदा करने के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। 2016 में बॉलीवुड के सिंघम को पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

पर क्या आपको पता हैं कि जिन्हें बॉलीवुड का सिंघम कहा जाता हैं जिनको हम अजय देवगन के नाम से जानते हैं पर उन अजय देवगन का असली नाम अजय देवगन नहीं हैं जी हां
बहुत ही कम लोग ऐसे होगे जो जानते होंगे की अजय देवगन का असली अजय देवगन नहीं हैं बल्कि अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन है और अपनी मां के कहने पर उन्होंने अपना नाम ‘अजय’ रख लिया था। अजय देवगन को उनके करीबी और घर के लोग ‘राजू’ के नाम से बुलाते हैं, उनका निक नेम ‘राजू’ है।

बॉलीवुड के सिंघम जो बॉलीवुड में अपनी कामयाबी के झंडे जमा चुके हैं उन्होनें कभी बी.कॉम. की पढ़ाई की थी जी हां… अजय देवगन के पास बी.कॉम. की डिग्री है। अजय जब फिल्मों में आए तो उनके लुक्स को लेकर उनका काफी मजाक उड़ाया गया था। हालांकि बिग बी के नाम से मशहूर अमिताभ ने अजय देवगन के हुनर को देखने और परखने के बाद अजय देवगन को उन्होंने ‘डार्क हॉर्स’ कहा था और बिग बी की कसौटी पर अजय खरे उतरे हैं।

किन चीजो को नहीं करते अजय पसंद
बॉलीवुड के सिंघम को ऐसी कई चीजे हैं उन्हें पसंद नहीं हैं जैसे  अजय देवगन को इंटरव्यू देना, डांस करना, पार्टियां करना इन कुछ चीजों का नाम सुनते ही अजय के पसीने छूट जाते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि अजय को बच्चों के साथ खेलना, बाइक चलाना बेहद पसंद है। समय मिलते ही वो ये काम जरूर करते हैं।

अजय देवगन अपने करियर के दौरान दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के साथ फिल्मों में काम करना चाहते थे। बताया जाता है कि इसके लिए उन्होंने दिलीप कुमार के साथ मिलकर ‘असर : द इम्पेक्ट’ नाम की एक फिल्म करने का प्लान बनाया भी था हालांकि कुछ कारणों को कारण वो ये फिल्म नहीं कर पाए थे जिसके कारण अजय की ये तमन्ना अधूरी ही रह गई।
अजय को फिल्म ‘करण अर्जुन’ में सलमान खान के रोल के लिए ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने इस फिल्म के लिए हामी नहीं भरी। इसके अलावा उन्हें फिल्म ‘डर’ में शाहरुख खान की जगह ऑफर किया गया था। यह रोल उन्हें आमिर खान के ठुकराने के बाद दिया गया था।  इस रोल को भी अजय ने मना कर दिया था।

‘फूल और कांटे’ से पहले अजय देवगन ने बाल कलाकार के तौर पर में साल 1985 में आई फिल्म ‘प्यारी बहना’ में मिथुन चक्रवती के बचपन का किरदार निभाया था। इसके साथ ही आपको बता दें कि बतौर डायरेक्टर अजय देवगन पहली फिल्म ‘यू मी और हम ‘ बनाई थी। इस फिल्म में उनकी पत्नी काजोल मे लीड रोल निभाया था।

फिल्म इंडस्ट्री में संजय दत्त और सलमान खान को अजय देवगन अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं। बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि अजय देवगन पहले ऐसे स्टार हैं जिन्होंने 6 सीटर प्राइवेट जहाज का चलन शुरू किया था।