January 17, 2022 11:06 pm
featured देश

फिर हादसे का शिकार हुआ MIG-21, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत

mig 21 फिर हादसे का शिकार हुआ MIG-21, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत

चंडीगढ़: मिग-21 विमान एक बार फिर हादसे का शिकार हो गया। इस बार पंजाब के मोगा के पास गुरुवार देर रात वायसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। दुर्घटना के वक्त विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। हादसे में एक स्क्वाड्रन लीटर अभिनव चौधरी की मौत हो गई। अभिनव चौधरी की मौत पर भारतीय वायुसेना ने दुख जताया है। और विमान हादसे के जांच के आदेश दिए हैं। इसके अलावा वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

abhinav फिर हादसे का शिकार हुआ MIG-21, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत

पायलट का पैराशूट नहीं खुल पाया

गुरूवार रात करीब एक बजे स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी ने अपना मिग-21 बाइसन लेकर उड़ान भरी। युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने के बाद रात करीब दो बजे वे सूरतगढ़ एयरबेस की तरफ वापस लौट रहे थे। मोगा के ऊपर से निकलते समय उनके विमान के इंजन में आग लग गई। अभिनव ने आखिरी समय तक विमान को संभालने का प्रयास किया, ताकि वे इसे आबादी क्षेत्र से दूर ले जा सकें। आबादी से दूर मोड़ उन्होंने इजेक्ट किया, लेकिन तब तक विमान काफी नीचे आ चुका था। ऐसे में इजेक्ट करने के बावजूद उनका पैराशूट खुल नहीं पाया। इसके बाद विमान एक जोरदार धमाके के साथ नीचे जा गिरा। उससे दो KM दूर अभिनव का शव मिला है।

abhinav faamilya फिर हादसे का शिकार हुआ MIG-21, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत

घटना की जानकारी वायुसेना ने ट्वीटकर दी

घटना की परी जानकारी वायुसेना के अधिकारिक ट्वीटर से दी गई है। आईएएफ ने ट्वीट किया, ‘‘कल रात पश्चिमी सेक्टर में आईएएफ का बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। आईएएफ घटना पर शोक व्यक्त करता है और शोक संतप्त परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है। हादसे के कारण का पता लगाने के लिए कोर्टऑफ इन्क्वायरी के आदेश दिए गए हैं।’’

मार्च में भी MIG-21 बाइसन क्रैश हो गया था

इससे पहले 17 मार्च को भी एक हादसे में फाइटर विमान MIG-21 बाइसन उड़ान के दौरान क्रैश हुआ था। इस हादसे में एयरफोर्स के कैप्टन की जान चली गई थी। इससे पहले जनवरी में राजस्थान के सूरतगढ़ में भी मिग-21 बाइसन क्रैश हुआ था। उस वक्त उड़ान के दौरान विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी।

 

Related posts

Nanital में जमकर छाई रौनक, भारी तादात में पहँचे टूरिस्ट

Aditya Gupta

भारी बारिश से मुंबई बेहाल, सड़क, रेल, हवाई यातायात प्रभावित (वीडियो)

bharatkhabar

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा अयोध्या में बनेगा सिर्फ राममंदिर

mahesh yadav