September 25, 2021 2:13 am
featured यूपी

बिना किसी विघ्न के कांवड़ यात्रा का लक्ष्य लेकर चल रही योगी सरकार, जानिए क्या है तैयारी

बिना किसी विघ्न के कांवड़ यात्रा का लक्ष्य लेकर चल रही योगी सरकार, जानिए क्या है तैयारी

लखनऊ: महादेव के भक्तों की टोली नाचते-गाते कांवड़ लिए जल्द ही सड़कों पर दिखाई देगी। आने वाले 25 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरु होने वाली है। इसके लिए योगी सरकार सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ यात्रियों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दे रही है।

38 विभाग के अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

कांवड़ यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसके लिए पुलिस विभाग से साथ-साथ कुल 38 विभागों को विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनके आला अधिकारी पूरी व्यवस्था नजर बनाए रखेंगे। सभी विभागों को उनकी काम के बारे में जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मेरठ जिले से होकर जाएंगे यात्री

कांवड़ यात्री अपनी टोली के साथ गंगाजल भरने हर की पौड़ी जाते हैं। इस दौरान सहित आसपास के राज्यों से कांवड़ लिए भक्त मेरठ के रास्ते होकर जाते हैं। इसको देखते हुए मेरठ प्रशासन को विशेष रूप से अलर्ट पर रखा गया है। यह सिलसिला 25 जुलाई से शुरु हो रहा है क्योंकि इसी दिन से श्रावण मास की शुरुआत हो रही है।

यूपी के सभी विभागों में रिक्‍त पदों पर नियुक्ति को लेकर सीएम योगी का अहम निर्देश    

इस कांवड़ यात्रा को देखते हुए पंचायती राज, नगर निगम, तहसील प्रशासन, पुलिस प्रशासन, जल निगम, विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग, जिला पूर्ति विभाग, आबकारी और वन विभाग, परिवहन, स्वास्थ्य और शिक्षा, प्रदूषण जैसे कुल 38 विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इतना ही नहीं, सभी शिव मंदिर और उन तक जाने वाले मार्गों को भी दुरुस्त करने के लिए कहा गया है।

सुरक्षा पर विशेष जोर

रास्तों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए जाएंगे। इसके अलावा आने वाले सभी कांवड़ यात्रियों के लिए विश्राम स्थल और लंगर की व्यवस्था यूपी सरकार की तरफ से की जा रही है। भंडारे इत्यादि का खाना पहले चेक करके फिर भक्तों को परोसा जाएगा। कोरोना से बचाव के भी इस दौरान इंतजाम होंगे, शिविर में तैनात होने वाले कर्मियों का टीकाकरण भी किए जाने की बात प्रशासन की तरफ से कही गई है।

Related posts

LIVE: CISF, CRPF दिल्ली पुलिस के सैनिक भी शामिल

Rani Naqvi

बिग बॉस-14 का हिस्सा होगी ये इच्छाधारी नागिन, जाने कौन है ये एक्ट्रेस

Rani Naqvi

कांग्रेस के अधिवेशन से शुरू होगा 2019 का गणित?

rituraj