Delhi: एम्स और लोक नायक अस्पताल में ओपीडी बंद, अब सिर्फ इन मरीजों का होगा इलाज

नई दिल्‍ली: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) और लोक नायक जयप्रकाश अस्‍पताल (एलएनजेपी) में ओपीडी सेवाएं बंद करने का फैसला लिया गया है।

कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए एम्स प्रशासन ने मंलगवार को जहां ओपीडी सेवाएं बंद करने का फैसला किया तो वहीं बुधवार को ऑफलाइन कक्षाएं भी बंद करने का निर्णय लिया है। साथ ही प्रशासन ने सभी स्नातक के छात्रों को घर भेजने की भी मंजूरी दे दी है।

अस्‍पताल में आए मरीजों का पहले होगा कोरोना टेस्‍ट  

एम्स प्रशासन ने ये भी फैसला किया है कि, अस्‍पताल में जो भी मरीज इलाज के लिए आएगा, पहले उसका कोरोना टेस्ट किया जाएगा। पेशेंट की कोरोना जांच पॉजिटिव या निगेटिव आने के बाद ही तय किया जाएगा कि उसका इलाज कैसे होगा। साथ ही अब सिर्फ ऑनलाइन पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) किया जा सकता है। इसके बाद ही मरीज एम्स में डॉक्टर को दिखवा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, बताया जा रहा है कि केवल पंजीकृत मरीजों को ही एम्स में एंट्री मिलेगी। वहीं, डॉक्टर को दिखाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सीमा भी तय की जाएगी। हर विभाग में प्रतिदिन अधिक से अधिक 50 पंजीकरण होंगे। इसके मुता‍बिक, हर विभाग रोज रजिस्ट्रेशन की सीमा तय करेगा और रजिस्ट्रेशन करवा चुके पेशेंट को एम्स बुलाया जाएगा।

एक माह तक लागू रहेगा नियम: डॉ. डीके शर्मा

एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीके शर्मा के मुताबिक, बुधवार (7 अप्रैल) से ओपीडी सुविधा बंद कर दी जाएंगी। इसके बाद ओपीडी में सिर्फ ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवाकर ही दिखाया जा सकेगा। उन्‍होंने बताया कि, यह नियम चार हफ्ते यानी एक महीने तक लागू रहेगा। इसके बाद समीक्षा करके आगे की स्थिति देखते हुए निर्णय लिया जाएगा।

वहीं, एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि, हमें अब हॉटस्पॉट्स क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने जैसे सुझाव शामिल करने वाली नई रणनीति की जरूरत है। अगर पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकता तो मिनी कंटेनमेंट जोन बनाना बेहद जरूरी है, जिनमें कोई आवाजाही नहीं हो सकेगी। उन्होंने कहा कि, स्वास्थ्य क्षेत्र को कोरोना से सुरक्षित रखना जरूरी है और इसीलिए सामुदायिक प्रसार से बचाव के लिए ओपीडी संबंधी निर्णय लिया गया है।

12 जिलों को 462 करोड़ 62 लाख की धनराशि स्वीकृत, सीएम ने दिए आदेश..

Previous article

बीजेपी नेता के पेट्रोल पंप मैनेजर को लूटने वाले 5 बदमाश गिरफ्तार, हुआ ये खुलासा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured