जनपद हरिद्वार के बाद अब नैनीताल में भी मिले खनन विभाग को ई-नीलामी से उत्साहवर्द्धक परिणाम

देहरादून। प्रदेश में पहली बार सरकारी कार्यों अथवा पट्टे आदि के आवंटन हेतु ई-ऑक्शन प्रक्रिया का क्रियान्वयन हुआ है। राज्य के विभिन्न जनपदों में चिन्हित उपखनिज लॉटों के आवंटन हेतु सरकार द्वारा ई-निविदा सह ई-नीलामी की प्रक्रिया लागू की है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत प्रथम चरण में ई-निविदा प्रक्रिया सम्पन्न होनी होती है तथा ई-निविदा के सफल घोषित निविदाकारों को ई-ऑक्शन में प्रतिभाग करने की अनुमति प्रदान करते हुए ऑक्शन की प्रक्रिया ऑनलाइन संपन्न की जाने का प्रावधान है।

nainital
nainital

वहीं जनपद हरिद्वार के चार उपखनिज लॉटों के लिए माह फरवरी के प्रथम सप्ताह में ई-नीलामी प्रक्रिया संपन्न की गयी, जिसमें ऑनलाइन बोली छः गुना से अधिक तक की गयी। इसी क्रम में आज जनपद नैनीताल के भोरसा उपखनिज लॉट हेतु ऑनलाइन ई-नीलामी प्रक्रिया संपन्न करायी गयी, जिसमें प्रतिभागियों के मध्य जबरदस्त प्रतिस्पर्धा दिखी।

बता दें कि अंततः ई-नीलामी में अधिकतम बोली रू 5,07,14,400 प्राप्त हुई है जो निर्धारित आधार मूल्य के लगभग 9 गुना है। निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रतिभागियों के मध्य जबरदस्त प्रतिस्पद्र्धा देखने को मिल रही है तथा सरकार को अधिकाधिक राजस्व प्राप्ति के साथ-साथ अवैध खनन पर नियंत्रण हो जाने की पूर्ण संभावना है।