featured देश बिहार राज्य

मुजफ्फरपुर और देवरिया के बाद अब बिहार के हाजीपुर के शेल्टर होम में बच्चियों के साथ यौन दुर्व्यवहार

मुजफ्फरपुर और देवरिया के बाद अब बिहार के हाजीपुर के शेल्टर होम में बच्चियों के साथ यौन दुर्व्यवहार

नई दिल्ली: मुजफ्फरपुर और देवरिया के बाद अब बिहार के हाजीपुर के शेल्टर होम में बच्चियों के साथ छेड़खानी और मारपीट के आरोप में हाजीपुर के जिला परियोजना प्रबंधक मनमोहन प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया गया है। मनमोहन प्रसाद के साथ ही अल्पावास गृह की प्रबंधक करुणा कुमारी समेत कुल पांच लोगों के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। यहां रहने वाली लड़कियों ने यौन शोषण का आरोप लगाया था।

hajipur मुजफ्फरपुर और देवरिया के बाद अब बिहार के हाजीपुर के शेल्टर होम में बच्चियों के साथ यौन दुर्व्यवहार

 

ये भी पढें:

नीतीश सरकार का फैसला, मुजफ्फरपुर मामले की सीबीआई करेगी जांच
मुजफ्फरपुर मामलाः मुजफ्फरपुर पहुंच जांच में जुटी CFSL और CBI की टीम

 

बिहार की राजधानी पटना से सटे हाजीपुर जिले में ‘निदान’ संस्था की ओर से संचालित अल्पावास में रहने वाली बच्चियों ने महिला विकास निगम के ज़िला परियोजना प्रबंधक पर यौन दुर्व्यवहार और मारपीट के गम्भीर आरोप लगाए थे।

 

पिछले महीने ही सरकार के आदेश के बाद हाजीपुर अल्पावास गृह में रह रही लड़कियों को समस्तीपुर के अल्पावास गृह में शिफ़्ट किया जाना था लेकिन इस दौरान वहां रहने वाली लड़कियों ने जिला परियोजना प्रबंधक पर कई गम्भीर आरोप लगाए। इसके बाद हाजीपुर के डीएम ने इन आरोपों की जांच के लिए पांच सदस्यीय टीम गठित की थी।

 

ये भी पढें:

देवरिया कांड: लापता युवती गोरखपुर के वृद्धाश्रम में मिली, 5 अगस्त को लाई गए थी युवती

 

जांच रिपोर्ट में आरोप सही पाए जाने पर डीएम के आदेश के बाद हाजीपुर के अल्पावास गृह में संवासिनों के साथ यौन दुर्व्यवहार के मामले में पॉक्सो एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज किया गया है।

 

लड़कियों से यौन दुर्व्यवहार और मारपीट करने के आरोप में मनमोहन प्रसाद (जिला परियोजना प्रबंधक) जबकि घटना की जानकारी होने के बावजूद लापरवाही बरतने के आरोप में अल्पावास गृह की प्रबंधक करूणा कुमारी, प्रियंका कुमारी (जिला परियोजना प्रबन्धक, महिला हेल्प लाइन), अमन कुमार (डाटा ऑपरेटर) और कार्तिक़ेय कुमार (महिला हेल्प लाइन के काउन्सलर) पर मामला दर्ज हुआ है। इनमें से मनमोहन प्रसाद को गिरफ़्तार कर लिया गया है जबकि बाकी आरोपी अभी फ़रार हैं।

 

आपको बता दें कि बीते 20 जुलाई को हाजीपुर अल्पावास गृह में रह रही लड़कियों ने मनमोहन प्रसाद पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। लड़कियों का आरोप था कि जांच के नाम पर मनमोहन प्रसाद अल्पावास गृह आकर लड़कियों के साथ अश्लील हरकत करते थे और मुंह खोलने पर उन्हें जान से मारने की धमकी देते थे।

 

पीड़ित लड़कियों ने ये भी आरोप लगाया था कि आरोपी अधिकारी अकेले कमरे में आ जाते थे और हाथ पैर दबाने के लिए दबाव बनाते थे। फिर लड़कियों के साथ अश्लील हरकत करते थे। एक लड़की ने ये भी दावा किया था कि छेड़खानी से मना करने पर जिला परियोजना प्रबंधक ने उसके कपड़े भी फाड़ दिए थे।

 

ये भी पढें:

देवरिया कांड की जल्द शुरु होगी सीबीआई जांच, एसआईटी-एसटीएफ की मदद से जुटाए कई साक्ष्य
देवरिया के बालिका गृह कांड मामले की जांच के लिए एसआईटी टीम देवरिया पहुंची

 

By: Ritu Raj

 

Related posts

उत्तराखंड: प्रोबेशनर्स के दीक्षांत समारोह का आयोजन, उप राष्ट्रपति समेत कई केन्द्रीय मंत्री रहे उपस्थित

rituraj

जानिए: रहस्यमय तरीके से कट रही महिलाओं की चोटी, लोगों में डर का माहौल

Rani Naqvi

RBI गवर्नर उर्जित पटेल को धमकी देना वाला नागपुर से गिरफ्तार

shipra saxena