November 30, 2022 2:58 pm
featured देश

आजादी के 70 साल बाद भी उधम सिंह के पोते को नहीं मिला इंसाफ

utham singh आजादी के 70 साल बाद भी उधम सिंह के पोते को नहीं मिला इंसाफ

नई दिल्ली। अपने देश की धरती को बचाने के लिए कई वीरों ने अपनी जान गवां दी जिनकी कुर्बानी की मिसाले लोग आज भी देते नहीं थकते। फिर चाहे वो शहीद भगत सिंह हो, सुखदेव हो या फिर राजगुरु। इन्हीं सबके बीच एक और नाम है जिसने अनाथ होते हुए भी अपनी देशी की धरती के कर्ज को चुकाया और वो है शहीद उधम सिंह। आज देश की आजादी को 70 साल बीत चुके है लेकिन बीते इन सालों में शहीदों की मौत पर सियासत का खेल आज भी जारी है।

utham singh आजादी के 70 साल बाद भी उधम सिंह के पोते को नहीं मिला इंसाफ

पंजाब के इस जाबांज क्रांतिकारी ने अपनी जान की बाजी लगाकर धरती मां को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने की ललल थी। पंजाब के बेटे उधम ने जलिया वाला बाग कांड के समय माइकल ओ ड्वायर को गोली मारी थी जिसके बाद उन्हें फांसी दे दी गई। लेकिन आज के हालातों को देखकर लगता है कि अगर इनके परिवार वालों को दो वक्त की रोटी भी मिल जाए तो शायद वो अपना जीवन आराम से बिता सके।

उधम सिंह के परिवार की आर्थिक हालात कैसी है इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि उनका पोता जग्गा सिंह रोजमर्रा की जरुरतों को पूरा करने के लिए एक दुकान पर काम कर रहा है जिसकी तनख्वाह 25,00 रुपये महीना है। बेरोजगारी की हालत से तंग आकर उधम के पोते ने दिल्ली की तरफ रुख किया है और वो अब जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगा रहे है। वैसे तो किसी भी शहीद के परिवार को सरकार की तरफ से कई सुविधाएं दी जाती है लेकिन आजादी के कई साल बीत जाने के बाद भी ये परिवार आज भी सुविधाओं से मरहूम है।

utham singh 1 आजादी के 70 साल बाद भी उधम सिंह के पोते को नहीं मिला इंसाफ

अपने शहीद बाबा के पोते जग्गा सिंह ने पंजाब सरकार पर आरोप लगाया है कि साल 2006 में पंजाब सरकार ने उनसे वादा किया था कि वो उन्हें नौकरी देंगे, लेकिन आज तक उस पर कार्रवाई नहीं हुई। ये वादा अमरिंदर सिंह ने किया था जिसके पूरे होने का इंतजार करते हुए 10 साल बीत चुके है लेकिन अभी तक इस पर कोई एक्शन नहीं लिया गया।
इन्हीं वजहों से जग्गा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाने दिल्ली आए है। 30 वर्षीय जग्गा सिंह दसवीं तक पढ़े हैं और संगरूर की एक कपड़े की दुकान में काम करते हैं।

Related posts

बॉलीवुड अदाकारा ‘रवीना टंडन’ की होगी सुपर डांस 4 शो में स्पेशल गेस्ट के रुप में एंट्री

Nitin Gupta

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां ने सेना को लेकर दिया विवादित बयान

piyush shukla

दिल्ली में प्रदूषण स्तर को लेकर राहुल ने शायराना अंदाज में पीएम पर कसा तंज

Breaking News