Breaking News featured यूपी हेल्थ

बालिगों का एक मई से होगा वैक्सीनेशन, पंजीकरण ने उलझाया

युवाओं के टीकाकरण के लिए आज से होगा पंजीकरण, जाने पूरी प्रक्रिया

लखनऊ:यूपी में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। वहीं वैक्सीन ही वायरस की चेन ब्रेक करने का मुख्य हथियार है। ऐसे में एक मई से पांचवें चरण का अभियान शुरू होगा। इसमें 18 वर्ष से ऊपर के लोगों में वैक्सीनेशन किया जाएगा । बुधवार को ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया। इस दौरान लाभार्थी को पोर्टल बार-बार हैंग होने से काफी देर तक उलझाए रखा।

यूपी में भेजा गया एक करोड़ वैक्सीन की डोज का ऑर्डर, पंजीकरण ने उलझाया

राज्य में जनवरी में कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। सरकार ने पहले हेल्थ वर्करों के टीकाकरण का फ़ैसला किया। इसके बाद फ्रंट वर्करों के वैक्सीनेशन शुरू किया गया। वहीं बाद में 60 वर्ष से ऊपर, 45 साल से अधिक बीमार लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। अब 45 साल से ज्यादा सभी लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वहीं अब पांचवें चरण में 18 वर्ष के ऊपर के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इनकी तादाद करीब नौ करोड़ है। बुधवार से वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया गया।

इसमें मोबाइल नम्बर डालने पर 180 सेकेंड के अंदर ओटीपी वेरिफिकेशन के लिये भरना है। मगर, इस दौरान बार-बार पोर्टल हैंग होने पर अभ्यर्थियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वैक्सीन जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, सीएचसी में सप्ताह में छह कार्यदिवसों में लगाई जा रही है।वहीं राजकीय व अन्य अवकाश पड़ने पर भी वैक्सीनेशन का काम बंद नहीं होगा। पीएचसी, हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी वैक्सीन लगाई जा रही है। अब तक एक करोड़ 20 लाख के करीब लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। सरकार ने पांचवें चरण के वैक्सीन के लिए एक करोड़ वैक्सीन के ऑर्डर भेजा है।

Related posts

Aaj Ka Panchang: 22 जुलाई 2022 का पंचांग, जानें आज का तिथि और राहुकाल

Rahul

बुलंदशहरः बिहार ले जा रही 100 पेटी अवैध शराब बरामद, छह तस्कर गिरफ्तार

Shailendra Singh

सीएम रावत ने राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर रक्तदान शिविर का किया उद्घाटन 

Rani Naqvi