WhatsApp Image 2021 02 07 at 1.14.37 PM कुंभ मेलाः प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए जारी किए निर्देश, बिना पास नहीं मिलेगी एंट्री
फाइल फोटो

हरिद्वार। जैसा कि सभी जानते इस बार कुंभ मेले का आयोजन देवभूमि हरिद्वार में किया जा रहा है। हरिद्वार में कुंभ मेले का आोजन 12 साल में एक बार किया जाता है। इसके साथ ही कुंभ मेले को लेकर हरिद्वार में तैयारियां जोरों-शोरों हैं। जिसके चलते इस बार कुंभ मेले में आने वालो श्रद्वालुओं को लेकर कई तरह के बदलाव किए गए हैं। कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पास लेना होगा। आईडी प्रूफ, मेडिकल सर्टिफिकेट और आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट जमा करने के बाद ही पास जारी किए जाएंगे। इसके साथ कुंभ मेले को लेकर प्रशासन सभी तरह से अलर्ट दिखाई दे रहा है।

मेला भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 15 हजार विशेष पुलिस अधिकारियों की तैनाती-

बता दें कि इस बार हरिद्वार में विश्व प्रसिद्ध कुंभ मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसके चलते सरकार द्वारा प्रशासन द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जिसके चलते मेला पुलिस भीड़ को नियंत्रित करने और पुलिसकर्मियों की सहायता के लिए तकरीबन 15 हजार विशेष पुलिस अधिकारियों की तैनाती करेगी। यह सभी स्वयंसेवक, विभिन्न धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ता, स्थानीय और आम जनता के बीच के लोग होंगे। इन सभी को कुंभ मेले के दौरान पुलिस एक्ट के तहत विशेष अधिकारों से लैस कर मेला क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पास लेना होगा। आईडी प्रूफ, मेडिकल सर्टिफिकेट और आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट जमा करने के बाद ही पास जारी किए जाएंगे। जिले के डीएम सी रविशंकर ने कहा कि बिना पास के कुंभ मेला क्षेत्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।

कर्मचारियों के लिए कोरोना की 70 हजार वैक्सीन की डिमांड-

इसके साथ ही हरिद्वार जिला प्रशासन ने कुंभ मेला ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों के लिए कोरोना की 70 हजार वैक्सीन की डिमांड की है। सोमवार से कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही कुंभ मेले में 65 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम आयु वर्ग के बच्चों, अतिसंवेदनशील व बीमार व्यक्तियों को मेले में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

 

 

 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, 15 फरवरी से 31 मार्च तक नहीं चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस

Previous article

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से मची तबाही, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.