February 7, 2023 6:44 am
featured यूपी

लोगों के संवैधानिक अधिकारों के लिए लड़ेगी अधिकार सेना, पढ़िए पूरी खबर

लोगों के संवैधानिक अधिकारों के लिए लड़ेगी अधिकार सेना, पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ: कई सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं जागरूक नागरिकों ने मिलकर नागरिकों के संवैधानिक एवं विधिक अधिकारों के लिए अधिकार सेना नाम से एक संगठन का गठन किया है। इसका उद्देश्य नागरिकों के विभिन्न कानूनी, अधिकारों की रक्षा और उनका वास्तविक उपयोग कर पाने में मदद करना है।

संगठन के गठन का कारण

इसके संस्थापक अमिताभ ठाकुर ने कहा कि, सेना एक ऐसे माहौल का सृजन करना चाहता है, जहां नागरिक वास्तव में अपने अधिकारों का प्रयोग कर सकें। उन्होंने कहा, जहां संविधान एवं कानून ने आम नागरिकों को तमाम अधिकार दिए हैं, वहीं वे इसके एक बड़े हिस्से का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।

उन्‍होंने कहा, इसका बड़ा कारण यह है कि तमाम राजनेता और रसूखदार लोग नहीं चाहते कि नागरिक अपने अधिकारों का प्रयोग कर सकें। इसलिए वे नागरिकों से अपने अधिकार हासिल करने की बात करने की जगह हमेशा कर्तव्यों की बात करते हैं।

यूपी समेत देश के कई राज्‍यों के सदस्‍य जुड़े

पूर्व रिटायर्ड आइपीएस अमिताभ ठाकुर के अनुसार सेना का यह मानना है कि आम नागरिक जरूरत से ज्यादा कार्यव्य निभा रहा है और उन्हें अब अपने अधिकारों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए इसका फोकस नागरिकों के अधिकारों पर होगा। उन्होंने कहा, सेना के साथ उत्तर प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों से 2000 से अधिक सदस्य जुड़ चुके हैं और वे एक जमीनी संगठन बनाने को प्रयासरत हैं।

Related posts

पीएम मोदी ने अमित शाह को दी जन्मदिन की बधाई, केंद्रीय मंत्री ने शाह को बताया ‘‘आज का चाणक्य’’

mahesh yadav

यूपी में माननीयों का फोन नहीं उठाते अफसर, शासन ने जारी किए निर्देश

Shailendra Singh

#JusticeforSulabh: कांग्रेस-आप के निशाने पर योगी सरकार

Shailendra Singh