nirbhaya kand hang till death निर्भया काण्ड के आरोपियों को फांसी, तैयारी में जुटा जेल प्रशासन, राष्ट्रपति के ईशारे का इंतजार

नई दिल्ली। निर्भया काण्ड के आरोपियों को फांसी देने की तैयारी शुरू हो गई है, पुलिस को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के पास विनय शर्मा की दया याचिका के खारिज होने का इंतजार है। तिहाड़ जेल नंबर तीन में निर्भया के दोषियों की फांसी की तैयारी शुरू कर दी गई है। जेल अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रपति के पास दया याचिका भेजे जाने के बाद से ही जेल में दोषी की फांसी की तैयारी शुरू कर दी जाती है। फांसी घर की मरम्मत के साथ उसकी साफ सफाई कर दी गई है।

निर्भया सामूहिक दुष्कर्म के दोषी की दया याचिका राष्ट्रपति के पास जाने के बाद अब जेल प्रशासन ने उन्हें फांसी पर लटकाए जाने की तैयारी शुरू कर दी है। जेल के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संसद हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी के बाद से तिहाड़ जेल संख्या तीन में स्थित फांसी घर बंद पड़ा था। फांसी घर को कभी-कभार तब ही खोला गया जब कोई विजिटर विशेष अनुमति लेकर इसे देखने आया।

जेल अधिकारियों का कहना है कि फांसी के लिए बिहार की बक्सर जेल से 10 फंदे मंगवाए गए हैं। सौ मीटर के एक फंदे की कीमत दस हजार रुपये है। जेल प्रशासन ने देश के कई जेलों को पत्र लिखकर उनके जल्लाद के बारे में जानकारी मांगी है जिससे जरूरत पड़ने पर उन्हें बुलाया जा सके। जेल सूत्रों का कहना है कि पांच दिन पहले लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने फांसी घर का मुआयना किया था। उन लोगों ने पाया कि कुछ जगहों पर टूट फूट है तथा वहां गंदगी भी है। विभाग ने टूट फूट की मरम्मत व वहां की साफ-सफाई करवाई।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में कई राज्यों में एकसाथ प्रदर्शन, इंटरनेट बंद, प्रशासन एलर्ट

Previous article

भारत आसमान में अपने एक नए उपग्रह रीसैट-2 बीआर1 को लॉन्‍च करने वाला है, जाने क्या है खूबी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.