September 21, 2021 2:43 am
featured उत्तराखंड

केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक रविवार से उत्तराखंड में लॉकडाउन में दी जाएगी छूट:  कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक

मदन कौशिक केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक रविवार से उत्तराखंड में लॉकडाउन में दी जाएगी छूट:  कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक

देहरादून। सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि केंद्र की गाइड लाइन के मुताबिक रविवार से लॉकडाउन में छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्रीन जोन के जिलों में फेजवार छूट दी जाएगी। देर शाम तक इस संबंध में आदेश जारी हो सकते हैं। कैबिनेट मंत्री कौश‍क ने बताया कि उत्‍तराखंड के नौ जिले पहले भी ग्रीन जोन में थे और इन्‍हें खोलने की तैयारी की जा रही थी, लेकिन तब केंद्र से इस बारे में कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई थी। अब राज्‍य के दस जिलों में कोई भी कोरोना पॉजिट‍टव नहीं है। केंद्र के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए इन्‍हें खोलने के संबंध में विचार-विमर्श कर फैसला लिया जाएगा। संभवत: इसकी शुरुआत रविवार से होगी। अधिकारी इस संबंध में मंथन में जुटे हैं। 

उन्‍होंने कहा कि स्‍कूल-कॉलेज, महाविद्यालय, विश्‍वविद्यालय, मॉल, सिनेमा हाल आदि फिलहाल बंद रहेंगे और इनके बारे में बाद में फैसला लिया जाएगा। कौशिक का कहना है कि जिन जिलों में छूट दी जाएगी, वहां इसके लिए टाइम लिमिट तय होगी। जरूरी आवश्‍यकता की दुकानें ही खुलेंगी। बाहर से आने वाले माल की सप्‍लाई को भी देखा जाएगा। लिहाजा, पूरे दिन दुकानें नहीं खुलेंगी। फेजवार इन्‍हें खोला जाएगा और धीरे-धीरे स्थिति सामान्‍य होने पर समय को आगे बढाया जाएगा।

वहीं, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने भी कहा है कि केंद्र ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ शर्तों के बाद दुकानों को ज्यादा देर तक और दुकानों की अन्य श्रेणियों को खोलने पर निर्देश दिए हैं। इन पर शनिवार देर शाम तक फैसले ले लिए जाएंगे, जिससे इसे रविवार से अमल किया जा सके।

रेड जोन में शामिल जिले  

देहरादून 

हरिद्वार 

नैनीताल

ग्रीन जोन 

ग्रीन जोन में वो जिले शामिल हैं, जिनमें अबतक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं पाया गया है। या फिर कोरोना पॉजिटिव केस पाए जाने के बाद अगर जिले में अगले 14 दिनों तक कोई नया मामला सामने नहीं आने पर आपका जिला ऑरेंज जोन की कैटिगिरी में आएगा। वहीं, 28 दिनों तक अगर जिले में एक भी केस सामने नहीं आता है तो ऐसे में जिला ग्रीन जोन में शामिल हो जाएगा। 

प्रदेश में अबतक की स्थिति 

कोरोना वायरस के कुल केस 48

देहरादून—————25

नौनीताल————–10 

हरिद्वार—————07 

ऊधमसिंह नगर——04 

अल्मोड़ा—————01 

पौड़ी गढ़वाल———01

uttrakhand 5 केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक रविवार से उत्तराखंड में लॉकडाउन में दी जाएगी छूट:  कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक

Related posts

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में उत्तराखंड का जवान शहीद

Rani Naqvi

फेसबुक ने आईआईटी के दो छात्रों को 1.42 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज दिया, तीन को गूगल ने दी 1-1 करोड़ सैलरी

Rani Naqvi

उरी में जैश के 2 आतंकी गिरफ्तार, पाकिस्तानी नागरिकों के रूप में पहचान

bharatkhabar