September 26, 2022 7:50 am
featured छत्तीसगढ़

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार छत्तीसगढ़ में खोली जाएंगी दुकाने, संचालन के नए नियम लागू 

छत्तीसगढ़ 14 केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार छत्तीसगढ़ में खोली जाएंगी दुकाने, संचालन के नए नियम लागू 

रायपुर। केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार छत्तीसगढ़ में रविवार से दुकानों के संचालन के नए नियम लागू हो जाएंगे। इसमें कोरबा जिले को छोड़कर बाकी जिलों में जरूरत के सामान वाली सभी दुकानें खुल जाएंगी। रायपुर में जरूर आंशिक बंदिश लागू रहेगी,  क्योंकि यहां कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। कोरबा का कटघोरा हॉटस्पॉट बना हुआ है इस कारण वहां लॉकडाउन जारी रहेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूरे हालात की समीक्षा करने के बाद एक विस्तृत गाइड लाइन तैयार की है। इसी के आधार पर श्रम विभाग के सचिव सोनमणी बोरा ने स्पष्ट किया कि इसमें सिर्फ रोजमर्रा से जुड़ी दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी गई है स्थापना वाली दुकानों को अनुमति नहीं दी गई है। 

बोरा के मुताबिक ये आदेश हॉटस्पाट और कंटेन्मेेंट जोन को छोड़कर अन्य जिलों के लिए हैं। प्रदेश में सिर्फ कोरबा को ही हाटस्पाट जिलें में शामिल किया गया है। शेष सभी 26 जिलों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। दरअसल केन्द्र सरकार द्वारा शुक्रवार देर रात जारी नई गाइडलाइन के बाद शनिवार को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में लगभग सभी दुकानें खोल दी गई थीं जिन्हें बाद में पुलिस द्वारा बंद कराया गया। इस गाइडलाइन के अध्ययन के बाद श्रम विभाग ने देर शाम आदेश जारी किया। इसमें उन्होंने लिखा है कि शहरों के गली मोहल्लों की दुकानों के अलावा आवासीय परिसर में बनी दुकानें भी खोली जा सकेंगी।

https://www.bharatkhabar.com/aiims-nursing-officer-in-chhattisgarh-confiscated-by-corona-raipur-aiims-management-confirms/

राज्य ने केंद्र को दिया फीडबैक, कल प्रधानमंत्री मोदी करेंगे समीक्षा

कोरोना संक्रमण रोकने 3 मई तक लगाए गए लॉकडाउन के लिए पीएम मोदी 27 अप्रैल को देश के सभी मुख्यमंत्रियों से बातकर उनके प्रदेशों के हालात की समीक्षा करेंगे। इस दिन वे प्रदेशों से मिले फीडबैक के आधार पर आगे की रणनीति की घोषणा करेंगे। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में 28 अप्रैल से सभी ग्रीन जोन वाले जिलों में की सीमाएं भी खोली जा सकती हैं। दरअसल शनिवार को प्रदेश के अफसरों ने बैठककर प्रदेश में लॉकडाउन के पहले आैर लॉकडाउन में 20 अप्रैल से दी गई ढील की समीक्षा की। 

बैठक में मुख्य सचिव आरपी मंडल, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू तथा अन्य वरिष्ठ अफसर मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना के कुल 37 मरीजों से 32 मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके हैं अब रायपुर के एम्स में सिर्फ 5 मरीजों का ही उपचार चल रहा है। पिछले पांच दिनों से प्रदेश में कोराेना का एक भी पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आया है। लेकिन इसके बाद भी ऐहतियातन राजधानी रायपुर के माना में सौ बिस्तरों का कोराना अस्पताल भी तैयार कर लिया गया है।

प्रदेश के 26 जिले ग्रीन जोन में

वर्तमान में प्रदेश के 28 में 26 जिले ग्रीन जोन में हैं। कटघोरा में मरीजों की संख्या को देखते हुए कोरबा जिले को रेड जोन में रखा गया है। राजधानी रायपुर में पांच मरीज पाए गए थे जो अब स्वस्थ हो चुके हैं लेकिन यहां के एम्स में मरीजों का इलाज चल रहा है इसके कारण इसे ऑरेंज जोन में रखा गया है। जबकि प्रदेश के पड़ोसी सात राज्यों में कोरोना के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या प्रदेश के लिए चिंता का विषय है। इसलिए यह भी कहा जा रहा है कि सरकार 3 मई के बाद भी प्रदेश की सीमाएं नहीं खोलेंगी।

इधर, कटघाेरा के दाे और मरीजाें की एम्स से छुट्टी 

एम्स में भर्ती कटघोरा के दो मरीजों को शनिवार को स्वस्थ हाेने के बाद छुट्‌टी दे दी गई। अब वहां कटघोरा के केवल चार व एम्स का एक मरीज भर्ती है। इस तरह प्रदेश में केवल पांच एक्टिव केस बाकी है। सर्दी, खांसी व बुखार के मरीजों की जांच होने से पेंडिंग रिपोर्ट की संख्या बढ़ती ही जा रही है। शनिवार को जितने सैंपलों की रिपोर्ट नहीं आई, उससे ज्यादा पेंडिंग हो गई। 955 सैंपलों की रिपोर्ट में सभी नेगेटिव रहे। जबकि 1391 सैंपलों की जांच चल रही है। इसमें कटघोरा के अलावा दूसरे जिलों के सैंपल भी शामिल हैं।

Related posts

जब मैंने ‘कट’ चिल्लाया तो रणवीर अपने आँसू रोक नहीं पाए: निर्देशक कबीर खान

Rani Naqvi

IND v AUS 2nd T20: आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा T20 मुकाबला, जानें कब, कहां देखें लाइव

Rahul

खारकीव में मौजूद भारतीयों के लिए एडवाइजरी, विदेश मंत्रालय ने तुरंत खीरकीव छोड़ने को कहा

Saurabh