बच्चों का दिन में सोना हो सकता है हानिकारक

नई दिल्ली। यूं तो कहा जाता है कि एक बच्चे के लिए नींद बहुत जरुरी होती है और एक मां से बेहतर इस बात को कौन जानता होगा क्योंकि एक मां ही है जिसको अपने बच्चे की सेहत की चिंता सताती रहती है। इसलिए एक मां तो इस बात का अच्छे से ध्यान रखती है कि उसका बच्चे के लिए जितनी नींद जरुरी है वो उतनी नींद अवश्य ले। वहीं मां के इस विटार से डॉक्टर्स का सोचना भी एक समान है और वो भी यही कहते है छोटे बच्चों को ज्यादा नींद लेनी चाहिए ताकी उनके शरीर के साथ-साथ उनके दिमाग का भी सही तरह से विकास हो सके। लेकिन जब बच्चा बड़ा होने लगता है तो उसके नींद घटने लगती है और इस वजह से बच्चों की पेरेंट्स परेशान होते हैं।

एक रिसर्च से पता चला है कि बच्चों के लिए दिन की नींद नुक्सानदायक होती है। ऐसा एक शोध से सामने आया है कि दिन के समय सोने से बच्चों की रात की नींद पर असर होता है। शोधकर्ताओ ने रिसर्च में पाया है कि दो साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए दिन में सोना हानिकारक है क्योंकि इससे रात की नींद पर गलत प्रभाव होता है।

शोधकर्ताओ की टीम ने शोध किया कि बच्चों के दिन में सोने से उनकी नींद, व्यवहार, और शारीरिक स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है और शोध के बाद सामने आया कि दिन में सोने से बच्चो की नींद, व्यवहार और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।