चीन के ‘अंकल माय’ बने आमिर खान

नई दिल्ली। ‘दंगल’ के बाद आमिर खान की नई फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ ने आज कल चीन में धूम मचा रखी है। आमिर चीनी दर्शकों के पसंदीदा हीरो बन गए हैं। आमिर की फिल्मों ने चीनी सिनेमा घरों में हॉलीवुड की फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए कमाई की है और आमिर आज चीन की नई पीढ़ी के लिए ‘अंकल माय’ (आमिर चाचा) बन गए हैं। ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया माध्यमों में आमिर की फिल्में उनके अभिनय और उनकी पारिवारिक जीवन के बारे में संदेशों की भरमार है। चीन के अखबार भी आमिर के बारे में लेख प्रकाशित कर रहे हैं। चीन के प्रमुख अंग्रेजी दैनिक ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने चीन में आमिर के क्रेज के बारे में एक लेख प्रकाशित करते हुए उन्हें भारत का सांस्कृतिक दूत बताया है।

aamir khan
aamir khan

मीडिया के मुताबिक चीन-भारत के बीच संबंध भले ही अच्छे न हों, लेकिन आमिर अपनी फिल्मों के माध्यम से दोनों देशों की जनता को नजदीक लाने की कोशिश कर रहे हैं। जहां पहले की चीनी पीढ़ी के लोग जितेन्द्र, अनिल कपूर जैसे दिग्गज अभिनेताओं पर फिल्माई गई गीतों की धुनों पर थिरकते थे वहीं अब उनके बच्चे और पोते पोतियां आमिर खान की फिल्म सिक्रेट सुपरस्टार के गाने पर थिरक रहे हैं।

वहीं फिल्म ने चीन में दसवें दिन रविवार को 6.99 मिलियन डॉलर का कलेक्शन किया। शनिवार को कलेक्शन 7. 58 मिलियन डॉलर था। चीन में अब फिल्म की कमाई 66.19 मिलियन डॉलर यानि 420 करोड़ 57 लाख रुपये हो गई है। चार दिन में 200 करोड़ पार करने वाली अद्वैत चंदन निर्देशित और ज़ायरा वसीम स्टारर सीक्रेट सुपरस्टार ने चीन में 6.89 मिलियन डॉलर की ओपनिंग ली थी और पहले वीकेंड में भी करीब 175 करोड़ रूपये कमा लिए थे। चीन की ट्विटर जैसे एक सोशल नेटवर्किंग साइट साइना वाइबो पर आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की सफलता के बाद उनके 1 मिलियन यानि 10 लाख से ज्यादा फालोवर हो चुके हैं।

बता दें कि चीन के वेस्ट नार्मल यूनिवर्सिटी के इंडियन स्टडीज के निदेशक लांग जिंगचुन ने कहा, चीन के लोग भारत के बारे में इससे पहले ज्यादा कुछ नहीं जानते थे सिवाय इसके कि भारत एक गरीब और आपदारहित देश है। उन्होंने कहा कि आम लोग फिल्मों और टेलीविजन के माध्यम से चीजों को जल्दी स्वीकार कर लेते हैं।