featured यूपी

अब आधार कार्ड भी बन गया है स्मार्ट कार्ड, जानिए कैसे

अब आधार कार्ड भी बन गया है स्मार्ट कार्ड, जानिए कैसे

लखनऊ: आधार कार्ड इन दिनों हर एक काम में इस्तेमाल होता है। आदमी की पहचान को सहेज कर रखने में इस कार्ड का महत्वपूर्ण योगदान है। यह व्यवस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है, जिसमें अब तब्दीली करने की योजना है।

कागज की जगह पीवीसी वाला कार्ड

अभी तक आधार कार्ड कागज के लंबे पन्ने पर मिलता था लेकिन यूआईडीएआई ने इसे और बेहतर करने का सोचा है। इसलिए अब पीवीसी यानी पॉलीविनाइल क्लोराइड से बना आधार कार्ड चलन में आ गया है। जैसे एटीएम कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड होते हैं। उसी तरह से आधार कार्ड भी मिलने लगेगा। सभी रिप्रिंट करने वाले लोगों को यह पीवीसी कार्ड प्राधिकरण की तरफ से उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे सुरक्षा और मजबूत होगी साथ ही यह लंबे समय तक टिकेगा।

₹50 शुल्क में मिलेगा स्मार्ट कार्ड

पीवीसी स्मार्ट आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिप्रिंट का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद ₹50 के शुल्क पर आपको यह आधार घर बैठे मिल जाएगा। इसमें कई सुरक्षा फीचर भी जोड़े गए हैं, जिसमें क्यूआर कोड सबसे प्रमुख है। हालांकि नया रजिस्ट्रेशन करवाने वालों को अभी भी कागज वाला कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके बाद दोबारा वह वेबसाइट पर जाकर स्मार्ट कार्ड का आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक रूप से दोनों तरीके के कार्ड मान्य होंगे लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से स्मार्ट कार्ड को ज्यादा बेहतर माना जा रहा है।

Related posts

उदयपुर में भीषण बस हादसा, पीएम ने जताया शोक

Pradeep sharma

Pitru Paksha 2021: श्राद्ध करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Kalpana Chauhan

सचिव स्वास्थ्य ने की प्रेस वार्ता, कहा ब्लैक फंगस की चुनौती से निपटने के लिए राज्य सरकार तैयार

pratiyush chaubey