featured देश

कोलकाता में आग से 9 लोगों की मौत, सीएम ममता और पीएम मोदी ने मुआवजे का किया एलान

KOLKATA FIRE कोलकाता में आग से 9 लोगों की मौत, सीएम ममता और पीएम मोदी ने मुआवजे का किया एलान

कोलकाता महानगर के स्ट्रांड रोड स्थित न्यू कोलाघाट बिल्डिंग के 12वें और 13वें माले पर सोमवार शाम भीषण आग लग गई। बिल्डिंग में पूर्व व दक्षिण पूर्व रेलवे के कार्यालय हैं और भूतल पर रेलवे का कंप्यूटरीकृत टिकट आरक्षण केंद्र है। दमकल के 15 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद देर रात आग पर काबू पाया। इस अग्निकांड में 9 लोगों की मौत हो गई।

ममता ने किया मुआवजे का एलान

मरने वालों में चार दमकल कर्मी, एक रेलवे पुलिस कर्मी, एक ASI तथा एक अन्य व्यक्ति शामिल हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए आर्थिक मदद तथा परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। इस अग्निकांड के चलते पूर्व रेलवे की ऑनलाइन बुकिंग तथा उत्तर पूर्व रेलवे की टिकट बुकिंग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

प्रधानमंत्री ने किया 2-2 लाख अनुग्रुह राशि का एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में आग के चलते जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी है। तो वहीं गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। उधर, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस बेहद दुखद घटना में मरने वाले 9 मृतकों के परिवारों के प्रति गहरा दुख जताया है।

जानकारी के मुताबिक, यह आग शाम करीब 6:10 बजे लगी, जिससे इमारत में अफरा-तफरी मच गई। इसके बाद तुरंत इमारत को खाली कराया गया। एहतियान के तौर पर आसपास की कई इमारतों को भी खाली कराया गया। स्ट्रांड रोड को भी वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया। उधर, दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इमारत के 12वें और 13वें फ्लोर में आग लगी थी। आग बुझाने के लिए हाइड्रोलिक लैडर भी लाया गया था।

Related posts

आयरलैंड की टीम में पंजाब के ‘सिमी’ सिंह को मिली जगह, भारत के खिलाफ खेलेंगें टी-20 मैंच

Ankit Tripathi

यूपी में जारी है तस्करों का धंधा, नोएडा पुलिस ने पकड़ा 100 किलो नशीला पदार्थ

Shailendra Singh

जेट एयरवेज की बड़ी लापरवाही से यात्रियों की जान पर आफत,30 यात्रियों के नाक और कान से निकला खून

rituraj