featured राज्य

नूंह में वायरल बुखार से 8 की मौत , 48 डेंगू के नए मरीज मिलने से स्वास्थ विभाग विभाग सतर्क

patients at bench of hospital 1631036003 नूंह में वायरल बुखार से 8 की मौत , 48 डेंगू के नए मरीज मिलने से स्वास्थ विभाग विभाग सतर्क

हरियाणा के नूंह में बरसात और जलभराव के बढ़ते प्रभाव से जिले में इस बार 5 साल बाद अभी तक 48 डेंगू के नए मरीज सामने आए है। डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिले में अपनी सक्रियता को बढ़ा दिया है। साथ ही साथ वायरल बुखार से लोग दहशत में है स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक 8 लोगों की मौत बुखार से हो चुकी है हालांकि अभी जिले में कोई डेंगू से मौत का मामला सामने नहीं आया है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की 27 टीमों को गांवों में स्प्रे के लिए लगा दिया है। एक टीम में 6 लोग है जो कि गांवों में जाकर स्प्रे के कार्य में जुट गए है। लोगों को मच्छरों के बचाव के प्रति जागरूक कर रहे हैं।
75 लोगों की टीम घर घर जाकर कर रही है जांच

डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 75 लोगों की टीम को मैदान में उतारा है जोकि घर घर जाकर लोगों की जांच करने में जुटी हुई है। सबसे पहले प्राथमिकता जिन जगहों पर डेंगू के केस आए है वहां पर दी जा रही है। किसी भी तरह के बुखार से ग्रस्त व्यक्ति की तुरंत जांच की जा रही है। विभाग का मकसद बढ़ते डेंगू के प्रभाव को कम करना है इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिन रात टीम गांवों में जुटी हुई है।

Viral Fever 3 नूंह में वायरल बुखार से 8 की मौत , 48 डेंगू के नए मरीज मिलने से स्वास्थ विभाग विभाग सतर्क

10 लोगों की टीम मच्छरों की जांच में जुटी

डेंगू और मलेरिया के बढ़ते केसों को देखते हुए इन गांवों में स्पेशल 10 लोगों की एक टीम कार्य कर रही है। टीम द्वारा गांवों में मच्छरों के लारवा की जांच की जा रही है। लोगों को घरों के आसपास पानी जमा नहीं होने के साथ अन्य सभी प्रकार से जागरूक किया जा रहा है।

क्या कहते हैं जिला मलेरिया अधिकारी

इस बारे में जिला मलेरिया अधिकारी डॉ विक्रम ने बताया कि जिले में बीते कुछ दिनों से डेंगू के 48 नए केस आए है ये केस जिले में 2015 के बाद पहली बार आए है। इसके अलावा अब तक वायरल बुखार की चपेट में है अब तक 8 लोगों की मौत वायरल बुखार से हो चुकी है ऐसे में लोगों को चाहिए कि वह मच्छरों के बचने के लिए जरूरी उपाय करें। गांवों में जा रही स्वास्थ्य विभाग की टीम का भी सहयोग करें।

Related posts

उर्वशी रौतेला पर आया हार्दिक पांड्या का दिल-यूं किया बयां

mohini kushwaha

बिहार: मस्जिद परिसर में स्थित मदरसे में भीषण विस्फोट, ध्वस्त हुई इमारत

pratiyush chaubey

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोले त्रिपुरा के राज्यपाल, प्रदूषण के नाम पर ये हिंदुओं की चिता जलाने पर भी लगा देंगे बैन

Breaking News