हेल्थ

रात की मस्ती युवाओं पर पड़ रही हैं भारी…

retro bar रात की मस्ती युवाओं पर पड़ रही हैं भारी...

नई दिल्ली। चकाचौंध भरी दुनिया में लाइमलाईट वाली जिन्दगी तो हर कोई आजकल जी रहा हैं पर इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा इसपर कोई ध्यान नही दे रहा ख़ासतौर पर युवा वर्ग। दिन में भागमभाग और रात में लेट नाईट पार्टी कभी काम का प्रेशर, तो कभी दूसरो से आगे निकलने की टेंशन तो कभी सोशल मीडिया की लत वजह चाहे जो भी लेकिन नींद ने हमसे मुंह मोड़ना शुरु कर दिया हैं ऐसे में ना तो हमारे शरीर को आराम मिल पाता और न ही हमारे दिमाग को ऐसे में सेहत का बिगड़ना स्वभाविक हैं।

retro bar रात की मस्ती युवाओं पर पड़ रही हैं भारी...

 

स्वस्थ रहने के लिए समय पर सोना हैं जरुरी…

हमारे शरीर और दिमाग को 7 से 8 घण्टें आराम और नींद की ज़रूरत होती हैं, जिससे हमारे शरीर को आराम मिल सके और काम करने में हमारा मन लगे हम अपने आप को ऊर्जा से भरपूर महसूस करे। अच्छी नींद एक स्वस्थय मानव जीवन के लिए बेहद जरुरी हैं।
सिर्फ सोना ही काफी नही बल्की एक निश्चित समय पर सोना भी काफी मायने रखता हैं। वॅाशिगंटन यूनिर्वसिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक सिर्फ नींद लेने से नही ब्लकि समय पर सोने से इंसान स्वस्थ रहते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया नींद के चक्र में बदलाव के कारण मनुष्य के जीवाणुओं के रोगो से लड़ने की क्षमता कम हो जाती हैं जिससे आजकल के युवाओं के उम्र की समय-सीमा काफी कम होते जा रही हैं।

Related posts

हरे धनिया से दूर करें किडनी की बीमारी, इस तरह करें इसका इस्तेमाल

Nitin Gupta

World Corona Update: वैश्विक कोरोना मामलों की संख्या 28.64 करोड़ के पार, 54.2 लाख से अधिक हुई मौत

Neetu Rajbhar

फ्रिज में गूंथकर रखे आटे के होते हैं ये दुष्परिणाम, जान लेंगे तो उड़ जाएंगे होश

rituraj