January 21, 2022 10:44 am
लाइफस्टाइल हेल्थ

खाने की 7 ऐसी चीजें जो आपको जल्दी बुढ़ा कर देती है, आज ही अपने डाइट से हटाएं

assam, state, employee, percent, salary, Assembly

आपने अकसर देखा होगा की कई लोग अपनी उम्र से ज्यादा बड़े लगते हैं या आपने अपने खुद की त्वचा को देखकर ऐसा महसूस किया होगा और उसे देखकर आपको टेंशन भी होती होगी । लेकिन हम आपको बताने वालें है कि आप अपने दिनचर्या से सिर्फ कुछ चीजों को हटा कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शराब

कभी-कभी शराब पीने से आपकी त्वचा को नुकसान नहीं होता है। आपको बता दें शराब हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों को बनाता है। जो झुर्रियों वाली त्वचा, लालिमा, कोलेजन की हानि और त्वचा का शुष्क होने का कारण बन सकता है। यही नहीं इसके अलावा और भी बहुत से नुकसान हैं जो आपके शरीर और त्व्चा को शराब का सेवन करने से हो सकते हैं । यह मैग्नीशियम और जिंक सहित पोषक तत्वों और खनिजों के साथ-साथ आवश्यक फैटी एसिड को भी कम करता है । ये सभी आपको वक्त से पहले बुढ़ापे की तरफ घसीटते हैं।

कॉफी

हम में से ज्यादातर लोगों को कॉफी से प्यार होता है। लेकिन अगर आप रोजाना कॉफी पीते हैं तो ये आपके लिये हानिकारक हो सकता है। जी हां ये आपको वक्त से पहले बुढ़ा कर देता है। कैफीन एक मूत्रवर्धक है। यह आपको तरल पदार्थ उत्सर्जित कर सकता है। जो निर्जलीकरण यानि dehydration का कारण बन सकता है और शरीर में नमी को कम कर सकता है.। इसके अलावा, यह आपके नींद चक्र को प्रभावित कर सकता है। दोनों ही स्थितियों के कारण आपकी त्वचा सुस्त और उम्रदराज दिखने लगती है।

तला हुआ खाना

तले हुए या गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ मुक्त कण जारी करते हैं। वे आपकी कोशिकाओं की तरलता को कम कर सकते हैं ,और सूजन पैदा कर सकते हैं । यानी तला हुए भोजन के अन्य भी प्रभाव होते है और वो है वजन बढ़ना। जो भी शरीर के लिये बीमारियों को न्यौता देता है।

चीनी

चीनी आपकी त्वचा को saggy दिखाती है। यही वजह से चीनी को सबसे पहले आज ही आपने खाने से निकाल दीजिये । खासकर अगर आप ज्लदी बुढ़े नहीं होना चाहते तो इसका आपकी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिसिटी पर प्रभाव डालता है। जिस की वजह से आपकी त्वचा झुर्रियों वाली दिखती है।

ज्यादा नमक का खाना

नमकीन खाद्य पदार्थों जैसे की पिज्जा, पनीर, फ्रेंच फ्राइज़, आदि का सेवन करने से बुढ़ापे जल्दी आता है । ऐसा इसलिए है क्योंकि वे त्वचा से पानी खींच लेते हैं। जिससे निर्जलीकरण यानि dehydration हो सकता है । जिससे झुर्रियां पड़ने लगती हैं और बुढ़ापे के अन्य संकेत भी हो जाते हैं।

ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना

मसालेदार खाद्य पदार्थों को समय से पहले बुढ़ापे आने के सबसे बड़े कारणों में से एक माना जा सकता है। वे आपकी रक्त वाहिकाओं को प्रफुल्लित करते हैं और यहां तक कि टूड़ भी देते हैं । जिससे आपके चेहरे पर बैंगनी निशान हो जाते हैं । मसाले से गर्मी बढ़ती है।

मैदा

सफेद रोटी जैसे उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ शरीर में गंभीर सूजन पैदा कर सकते है । जो सीधे बुढ़ापे की प्रक्रिया से जुड़ा हुआ है । इसके बजाय पूरे अनाज की रोटी खाने की कोशिश करें।

Related posts

जैकलीन के लिए ‘एक दो तीन’ मुसीबत-होगा लीगल एक्शन

mohini kushwaha

World Corona Update : दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या हुई 24.33 करोड़ के पार

Neetu Rajbhar

इन तरीकों से आप अपने नेल्स को घर पर ही बना सकते है खूबसूरत

kumari ashu