Breaking News featured देश राज्य

दिल्ली में 67 फीसद कम हुई बारिश, अब अक्टूबर के शुरुआत में आयेगा मानसून

mansoon दिल्ली में 67 फीसद कम हुई बारिश, अब अक्टूबर के शुरुआत में आयेगा मानसून

नई दिल्ली। मानसून की शुरुआत होने वाली है ऐसे में मानसून विभाग ने एक नई चेतावनी जारी की है जिसके अनुसार दिल्ली में इस बार मानसून ज्यादा समय तक टिकेगा। आपको बता दें कि मानसून विभाग के अनुसार अक्टूबर के शुरुआती दिनों में ही वापसी की उम्मीद जताई जा रही है। आपको बता दें कि दिल्ली में मानसून सामान्य दिनों से 2 दिन पहले यानी 25 जून को ही पहुंच गया था।

आईएमडी पूर्वानुमान केंद्र के अधिकारी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि, ‘विस्तारित रेंज के पूर्वानुमान के अनुसार, मॉनसून की बारिश सितंबर के अंत तक जारी रहेगी। इसकी वापसी अक्टूबर के शुरुआती दिनों में होने की संभावना है।’ 

आईएमडी पूर्वानुमान केंद्र के अधिकारी कुलदीप ने बताया कि  पिछले 20 से 25 वर्षों में रुक को ध्यान में रखते हुए तारीख वापसी को संशोधित किया गया है 15 सितंबर से उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और तब तक दिल्ली में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा उन्होंने कहा कि लंबे मानसून मौसम के कारण शहर के हवाओं की गुणवत्ता में भी उछाल देखने को मिल सकता है।

सितंबर में 67 फीसदी कम हुई बारिश

बताया कि राजधानी में सितंबर में 20.9  मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य बारिश 62.6 मिली मीटर होती है। अनुमान लगाए तो 67 फीसद कम बारिश हुई है जो एक बहुत बड़ा नुकसान है। आपको बता दें कि समय-समय पर मानसून विभाग बारिश की चेतावनी की जानकारी देता रहता है इसके अलावा कब कितनी मात्रा में बारिश होगी इसकी भी जानकारी समय-समय पर देता रहता है।

Related posts

कोरोना काल में ठप हुआ काम धंधा, योगी सरकार की ये योजनाएं हुई गेम चेंजर साबित, रोजगार देने में यूपी टॉप 5 में शामिल

Aman Sharma

अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना बहस करते आये नजर, फोटोज सोशल मीडिया पर हुईं वायरल

Kalpana Chauhan

जर्मनी : आइंस्टीन द्वारा लिखा गया पत्र होगा नीलाम, दस हजार डॉलर शुरुआती कीमत

Breaking News