46009923 7189 445f 8b76 f1de1a8fe01c इस बार 'एशियन ऑफ द ईयर' के सम्मान लिए इन 6 लोगों का नाम लिस्ट में, आदर पूनावाला का नाम भी शामिल
फाइल फोटो

नई दिल्ली। ये तो सभी जानते है कि इस समय पूरा विश्व कोरोना जैसी भंयकर महामारी की चपेट में है। जिसके चलते कोरोना की रोकथाम के लिए सभी देशों द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच सिंगापुर के दैनिक ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने दुनिया के सबसे बड़े टीका निर्माता संस्थान सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदर पूनावाला समेत छह लोगों का नाम ‘एशियन्स ऑफ द ईयर’ सम्मान के लिए चुना है। इस साल कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने वालों को इस सम्मान के लिए चुना गया है. आदर पूनावाला के पिता सायरस पूनावाला ने एसआईआई की स्थापना 1966 में की थी। 39 साल के आदर ने संस्थान की कमान पूरी तरह से 2011 में संभाली। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडन कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोविड-19 के टीके ‘कोविशिल्ड’ को विकसित करने का काम कर रहा है और इसके लिए भारत में टीके के ट्रायल किए जा रहे हैं।

इन 6 लोगों को मिलेगा ये अवाॅर्ड-

बता दें कि ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ के मुताबिक इन सभी लोगों को ‘द वायरस बस्टर्स’ का विशेषण दिया गया है जो अपनी क्षमतानुसार कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के प्रयास में जुटे हैं। आदर पूनावाला के पिता सायरस पूनावाला ने एसआईआई की स्थापना 1966 में की थी। 39 साल के आदर ने संस्थान की कमान पूरी तरह से 2011 में संभाली। पूनावाला ने कहा कि उनका संस्थान गरीब देशों की टीके तक पहुंच बनाने में मदद कर रहा है। इस लिस्ट में पूनावाला के अलावा जो पांच अन्य लोग शामिल हैं, वे हैं चीन के अनुसंधानकर्ता झांग योंगझेन जिन्होंने महामारी के जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 के पहले पूरे जिनोम का पता लगाने वाले दल का नेतृत्व किया। चीन के मेजर जनरल चेन वई, जापान के डॉ. युईची मोरिशिता तथा सिंगापुर के प्रोफेसर आई इंग आंग। ये सभी वे लोग हैं जो वायरस के खिलाफ टीका बनाने में आगे हैं। लिस्ट में दक्षिण कोरिया के व्यवसायी सिओ जंग-जिन का भी नाम है, उनकी कंपनी भी टीके के निर्माण और उसे उपलब्ध करवाने का काम करेगी।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

कुंभ मेले में 109 करोड़ के फर्जी भुगतान के चक्कर में फंसे लल्लू जी एंड संस, जानिए क्या है पूरा मामला

Previous article

टीका लगने के बाद भी हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना पाॅजिटिव, अंबाला कैंट में भर्ती

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.