September 26, 2022 1:09 pm
Uncategorized

Raju Srivastava: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, जानें गजोधर भैय्या का करियर

raju Raju Srivastava: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, जानें गजोधर भैय्या का करियर

Raju Srivastava: राजू श्रीवास्तव का आज निधन हो गया हैं। कामेडी किंग व अभिनेता राजू श्रीवास्वत को बीते दिनों जिम में वर्कआउट करने के दौरान दिल का दौरा पड़ा था। जिसके बाद उन्हें दिल्ली स्थित एम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक बनी हुई थी।

ये भी पढ़ें :-

Raju Srivastava Update: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन

डॉक्टरों द्वारा उनका इलाज किया जा रहा था। लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था। खबरों की माने तो इलाज के दौरान राजू श्रीवास्तव का ब्रेन भी डैमेज हो गया था। रिपोर्ट की माने तो आज उनका निधन हो गया है। राजू श्रीवास्तव के निधन से परिवार से लेकर फिल्मी जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। कॉमेडी के अलावा राजू श्रीवास्तव फिल्मों में सलमान खान, शाहरूख खान सहित कई अभिनेताओं के साथ काम किया है। तो आइए जानतें हैं कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव के जीवन परिचय, करियर के बारे में…..

राजू श्रीवास्तव का जन्म
राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर, में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता, रमेश चंद्र श्रीवास्तव, बलाई काका के नाम से जाने जाने वाले एक कवि थे। वही उनकी माँ का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है। बचपन से ही राजू श्रीवास्तव एक अच्छे मिमिक थे, इस हुनर के चलते राजू श्रीवास्तव बचपन से ही कॉमेडियन बनना चाहते थे। शुरू में तो उन्होंने कई फिल्मो में छोटी छोटी भूमिकाये निभाई लेकिन उन्हें अपनी पहचान कॉमेडी शो में मिली। उन्हें गजोधर भैय्या नाम से भी सबसे ज्यादा पॉपुलरटी मिली थी।

राजू श्रीवास्तव करियर
कॉमेडी क्षेत्र में अपना नाम बनाने वाले राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरुआत फिल्मो में एक छोटी सी भूमिका निभाते हुए की। जहाँ उन्होंने तेजाब, मैने प्यार किया, बाजीगर फिल्म में छोटी सी भूमिका अदा की। इसके बाद उन्होंने साल 2001 में आमदनी अठनी खरचा रुपया में बाबा चिन चिन चू की भूमिका निभाई। राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर में कई फिल्मो में काम किया। उन्होंने मैं प्रेम की दीवानी हु (2003), बॉम्बे टू गोवा (2007), टॉयलेट : एक प्रेम कथा (2017) फिल्मो में छोटे से रोल करते हुए दिखे।

राजू श्रीवास्तव कॉमेडी करियर
फिल्मों में करियर शुरू करते के बाद राजू श्रीवास्तव ने कई हास्य कार्यक्रम में भाग लिया। चूँकि राजू श्रीवास्तव कई बड़े स्टार की हूबहू आवाज निकलना जानते थे, इसलिए उन्होंने साल 2005 में द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में अपनी हसी की पोटली लेकर लोगों का खूब मनोरंजन किया। उसके बाद राजू श्रीवास्तव ने 2009 में भारतीय रियलिटी शो बिग बॉस और प्रसिद्ध टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चस्मा में शो के सदस्यों को एंटरटेन किया।

यहाँ से राजू श्रीवास्तव को अपने हुनर में लोकप्रियता मिलते जा रही थी, तभी उन्होंने 2011 में हास्य कार्यक्रम कॉमेडी सर्कस का जादू में नज़र आये। यहाँ भी उन्होंने पहले की तरह लोगों को हँसाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और एक प्रसिद्ध और सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के रूप में उभरने लगे। इसके बाद भी उन्होंने कई कॉमेडी शो में भाग लिया। उन्होंने 2011 में कॉमेडी का महा मुकाबला और 2013 में डांस शो नच बलिए में एक प्रतियोगी में रूप में नज़र आये।

उन्होंने अपने करियर में टी टाइम मनोरंजन (1994), द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज (2005), बिग बॉस (2009), तारक मेहता का उल्टा चश्मा (2009), गैंग्स ऑफ हसीपुर (2014), अदालत(2010-16), शक्तिमान (1998), देख भाई देख (1993-94) जैसे कई हास्य और टीवी शो में नज़र आये। आज वह इतने प्रसिद्ध हो चुके है, की यह भारत के आलावा विदेशो में भी अपना स्टेज कार्यक्रम करते है।

Related posts

सरकार दिव्यांग, बुजुर्गों और स्वास्थ्य समाजिक सुरक्षा के लिए कृत संक्लप ले रही: अरूण जेटली

Rani Naqvi

अमेरिका ने हाफिज सईद की पार्टी को घोषित किया आतंकवादी संगठन

rituraj

तालिबान की क्रूरता, शादी में म्यूजिक बजाने पर 13 लोगों को उतारा मौत के घाट

Rahul