Breaking News featured उत्तराखंड देश भारत खबर विशेष

चमोली आपदा में अब तक 54 की मौत , राहत बचाव कार्य जारी

chamoli aapda चमोली आपदा में अब तक 54 की मौत , राहत बचाव कार्य जारी

उत्तराखंड – जैसा की आप जानते है कि उत्तराखंड के चमोली में आयी जल प्रलय ने सब कुछ बहाकर रख दिया। जिसमे काफी जानोमाल का नुक्सान हुआ है। सब कुछ पानी पानी हो गया। इस आपदा में 206 लापता लोगो में से 51 शवों को बरामद किया जा चुका है। चमोली पुलिस का कहना है कि तपोवन सुरंग तथा रैणी क्षेत्र में सर्च अभियान अभी जारी है। वही इस आपदा में एक नयी खबर मिल रही है कि तपोवन की सुरंग से तीन और शवों को बरामद किया जा चुका है जिससे मृतको की संख्या अब 54 हो गयी है। वही उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार ने इस मामले पर कहा कि कहा राहत बचाओ कार्य अभी भी जारी है।

क्या बोले एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट आदित्य प्रताप सिंह –
एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि अब तक सुरंग से मलबा हटाने का कार्य जारी है। आज सोमवार को तपोवन की सुरंग से दो और शवों को बरामद किया जा चुका है। इस तरह इस सुरंग से अभी तक 8 शव बरामद किये जा चुके है। हम 24 घंटे काम कर रहे है। साथ ही आपको यह भी बता दे कि मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाको में कल और आज बर्फ़बारी का अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल चमोली जिले सहित तपोवन में मौसम साफ है।

कहा से मिले कितने शव –
बता दे बीती 7 फरवरी को ग्लेशियर टूटने की वजह से ऋषि गंगा में आयी बाढ़ के बाद 35 लोग तपोवन की सुरंग में फस गए थे। वही बैराज ,ऋषिगंगा ,और अन्य नदी किनारो के आस पास भी सेकड़ो लोग मलबे में दब गए थे। तब से सुरंग और आसपास लापता लोगो की खोज की जा रही है। सुरंग से डम्पर के ज़रिये मलबा बहार निकला जा रहा है। साथ ही आपको ये भी बता दे कि अब तक रैणी गांव में मलबे से एक ,ऋषि गंगा जल वैद्युत परियोजना स्थल के आस पास 6 , एक शव रुद्रप्रयाग में अलकनंदा नदी के किनारे से तथा तपोवन की सुरंग से 8 शवों को बरामद किया जा चुका है। इनमे से 11 लोगो की शिनाख्त की जा चुकी है। ये 11 लोग है ,आलम सिंह पुत्र सुन्दर सिंह – निवासी टिहरी गढ़वाल ,अनिल पुत्र भगत सिंह -निवासी कालसी ,देहरादून ,जीतेन्द्र कुमार पुत्र देशराज -निवासी जम्मू कश्मीर ,शेषनाथ पुत्र जयराम -निवासी फरीदाबाद,जीतेन्द्र पुत्र मतवार सिंह -निवासी टिहरी गढ़वाल ,सूरज ठाकुर पुत्र श्रीनिवास -निवासी रामपुर कुशीनगर ,जुगल किशोर पुत्र राम कुमार -निवासी पंजाब ,राकेश कपूर पुत्र मोहन राम -निवासी हिमाचल प्रदेश ,हरपाल सिंह पुत्र बलवंत सिंह – निवासी चमोली ,वेद प्रकाश पुत्र राजेंद्र सिंह – निवासी गोरखपुर ,धनुर्धारी पुत्र राम ललित सिंह – निवासी गोरखपुर। पल पल की अपडेट के बने रहे भारत खबर के साथ।

 

Related posts

अंकिता लोखंडे संग ऐसा था सुशांत का रिश्ता, इस कारण आई दोनों के बीच दूरियां

Rani Naqvi

नेपाल में दिखी हनीप्रीत, पुलिस के हाथ अभी भी खाली

Pradeep sharma

मंगलवार को सीएम योगी का हवाई सर्वेक्षण, बाढ़ प्रभावित लोगों का जानेंगे हाल

Aditya Mishra