Breaking News featured देश

पुराना नोट रखने पर अब खाएंगे जेल की हवा

500 and 1000 note पुराना नोट रखने पर अब खाएंगे जेल की हवा

नई दिल्ली। अगर आपके पास पुराने 500 और 1000 के नोट है तो उन्हें तुरंत आरबीआई से बदलवा लीजिए या फिर बैंक में जमा करा दीजिए क्योंकि 30 दिसंबर के बाद आपके पास 10 से ज्यादा नोट है तो आपको जुर्माना देना होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार नोटबंदी के बाद एक और बड़ा फैसला लेने वाली है जिससे कि कालाधन के कुबेरों पर शिकंजा और कसेगा।

500-and-1000-note

मिली जानकारी के अनुसार सरकार एक ऐसा कानून बनाने की तैयारी में है जिसके तहत बैन नोट रखने पर सजा दी जाएगी। हालांकि सजा क्या होगी इस बात का तो खुलासा नहीं हुआ है लेकिन पुराने नोटों में 10,000 से ज्यादा रकम रखने , ट्रांसफर करने या पाने पर दंडित किया जाएगा।

note

कहा जा रहा है कि 50,000 रुपये या मिली रकम का पांच गुना बतौर जुर्माना लिया जा सकता है और व्यक्ति पर क्रिमिनल केस दर्ज होगा। इसके साथ ही जुर्माने से जुड़े मामलों पर अंतिम फैसला म्यूनिसिपल मजिस्ट्रेट स्तर का अधिकारी लेगा। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि सरकार ये फैसला बुधवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में ले सकती है।

बता दें कि 8 नवंबर के बाद से 500 और 1000 के नोटो को बंद कर दिया गया था जिसके बाद 2000 और 500 रुपये के नए नोट आए है। आरबीआई के मुताबिक अब तक 13 लाख करोड़ पुरानी करंसी बैकों में वापस आ चुकी है। सरकार के इस नोट बैन के फैसले के बाद पुराने नोटों को जलाने और फेंकने जैसी कई घटनाएं सामने आ रही है। इसके साथ ही जनधन खाते में भी करोड़ो रुपये का कालाधन जमा होने की कई घटनाएं सामने आई।

Related posts

इलाहाबाद में टूट गया यूपी के दो शहजादों का मंच!

kumari ashu

बिहार में खगड़िया जिले में एक शख्स के खाते में पहुंचे 5.5 लाख, बैंक के मांगने पर बोला : मोदी जी ने भेजे

Neetu Rajbhar

यूपी में 10-20 नहीं बल्कि 5,000 अनामिकाएं आ सकती है सामने, 6 को भेजा गया रिकवरी नोटिस

Rani Naqvi