September 28, 2022 9:40 pm
featured यूपी

UP News: प्रदेश में खेल को नई ऊंचाईयों तक ले जाने के 5 संकल्प, इकाना में हुआ ऐलान

UP News: प्रदेश में खेल को नई ऊंचाईयों तक ले जाने के 5 संकल्प, इकाना में हुआ ऐलान

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को खिलाड़ियों का जमावड़ा लगा। ओलंपिक पदक विजाओं को देखने आए युवा अपने साथ उत्साह और नया जोश लेकर घर लौटे। खेल को आगे बढ़ाने और बेहतर परिणाम दिलाने के लिए सीएम योगी ने कई ऐलान किए।

अटल बिहारी बाजपेई इकाना स्टेडियम में गुरुवार को ओलंपिक पदक विजाओं का सम्मान समारोह हुआ। इस दौरान प्रदेश भर के खिलाड़ियों को भी बुलाया गया था। सभी का हौसला बढ़ाते हुए सीएम ने कहा कि यूपी सरकार खेल से जुड़ी गतिविधियों को लगातार आगे बढ़ाने पर जोर दे रही है।

उन्होंने मंच से कहा कि कुश्ती सहित दो खेल प्रदेश सरकार गोद ले रही है। इनकी सभी सुविधाओं का ख्याल राज्य सरकार द्वारा रखा जाएगा। खेल से जुड़े दफ्तर और मैदान जिले स्तर पर होंगे। पंचायत में ओपन जिम और मैदान को निर्मित किया जाएगा। प्रदेश में मेजर ध्यानचंद्र के नाम पर एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेरठ में खोली जाएगी। खिलाड़ियों को मिलने वाली अनुदान राशि को भी बढ़ाया जा रहा है।

खिलाड़ियों को मिलने वाली डाइट की रकम अब 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये कर दी गई है। बड़े आयोजन में पदल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी और विशेष सुविधाएं मिलेंगी। खेल से जुड़े ऑफिस और कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। लखनऊ में कुश्ती को विशेष बढ़ावा देने के लिए सीएम योगी ने एक कुश्ती अकादमी का निर्माण किए जाने की भी बात कही।

यूपी में खेल से जुड़े हुए सभी लोगों का हौसला बढ़ाने में इस कार्यक्रम का बड़ा योगदान रहा। विशेषकर नए खिलाड़ी पदक विजेताओं को मिलने वाले सम्मान से काफी प्रभावित दिखाई दिए। उन्हें आने वाली प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

Related posts

उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश ने मचाई तबाही,कई नदियां उफान पर

rituraj

मानव समाज को बदलने में मलेरिया ने निभाई है प्रमुख भूमिका…जाने मलेरिया से जुड़े ऐतिहासिक किस्से

Yashodhara Virodai

Haryana: दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे पर दर्दनाक हादसा, 5 लोगों की मौत, 12 से अधिक घायल

Rahul